बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव ने दर्ज किए हैं कई रिकॉर्ड, दिलाई भारत को अहम मौकों पर जीत

Get Daily Updates In Email

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली 8 जुलाई यानी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. भारतीय क्रिकेट के दादा के नाम से मशहूर सौरव गांगुली के टीम इंडिया को दिए योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है. सौरव गांगुली ने अपने उम्दा खेल और कप्तानी के दम पर भारतीय क्रिकेट को शिखर पर पहुंचा था. उनके फैंस ने उन्हें ‘गॉड ऑफ ऑफसाइड’, ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’, ‘बंगाल टाइगर’ और ‘दादा’ जैसे नाम दिए थे.

View this post on Instagram

भारतीय क्रिकेट के हस्ताक्षर, सफलतम कप्तान एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित सौरव गांगुली को जन्मदिन पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके दीर्घायु होने की कामना करती हूं। #hearty #congratulations #bestwishes #birthday #anniversary #sauravganguly #signature #indian #cricket #captain #wish #God #longevity #MP #Dausa #memberofparliament #BJP #JaskaurMeena

A post shared by Jaskaur Meena (@jaskaurbjp) on

बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली ने अपनी आक्रामक कप्तानी के दम पर टीम इंडिया को ना केवल अपनी धरती पर बल्कि विदेशी सरजमीं पर भी जीतना सिखाया. सौरव गांगुली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू 11 जनवरी 1992 को महज 19 साल की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच से किया था. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में गांगुली 8वें स्थान पर है. उन्होंने 311 वनडे मैचों में 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए, जिनमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं.

दादा के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उन्होंने 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ 4 मैचों में मैन ऑफ द मैच जीतकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. वनडे में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले सौरव गांगुली तीसरे भारतीय हैं. गांगुली ने अपने करियर में 113 टेस्ट मैचों में 42.14 की औसत से 7213 रन बनाए. जिनमें 16 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं. सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर 28 में से 11 टेस्ट में जीत दर्ज की थी.

अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही गांगुली ने 131 रन की शानदार पारी खेली और पहले मैच में सेंचूरी जड़ने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए. यह मैच 1996 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला गया था. सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. इन दोनों ने 176 वनडे पारियों में 8227 रनों की साझेदारी की है. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वालों की लिस्ट में दादा छठे नंबर पर हैं. सौरव गांगुली 190 छक्कों के साथ छठे नंबर पर हैं.

Published by Yash Sharma on 08 Jul 2019

Related Articles

Latest Articles