तेज धावक रामेश्वर को मिला अकादमी में जाने का अवसर, कहलाता है मध्य प्रदेश का उसेन बोल्ट

Get Daily Updates In Email

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के रहने वाले धावक रामेश्वर गुर्जर का नंगे पैर दौड़ने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है. वहीं रामेश्वर गुर्जर जिसके पास पर्याप्त साधन ना होने के बाबजूद भी वह विश्व के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट के रिकॉर्ड को तोड़ने की भी हिम्मत दिखा रहा है. इस वीडियो ने राज्य सरकार के बाद केंद्र सरकार के खेल और युवा कल्याण मंत्री किरेन रिजिजू और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी ध्यान अपनी ओर खींचा है.

बता दें कि उसेन बोल्ट का रिकॉर्ड 100 मीटर रेस में 9.58 सेकंड का है, जबकि वही रिकॉर्ड रामेश्वर बिना किसी ट्रेनर के मात्र 10.16 सेकंड में पूरा कर लेता है. बोल्ट के इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचकर एक धावक रामेश्वर ने सनसनी मचा दी है .यदि इस रामेश्वर को सरकार द्वारा कुछ मदद मिल जाए तो वह दिन दूर नही जब रामेश्वर बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ देगा.

राज्य के खेल मंत्री जीतू पटवारी शिवपुरी जिले के ग्राम नर्वर के युवा रामेश्वर गुर्जर को अपने गांव में नंगे पैर 100 मीटर रेस 11 सेकेंड में तय करता देख बहुत प्रभावित हुए और उसे भोपाल बुला लिया है. अब भोपाल में रेसर रामेश्वर को ट्रेनिंग दी जाएगी. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, जीतू पटवारी ने रामेश्वर को भोपाल आमंत्रित करते हुए कहा कि ऐसी प्रतिभा को बेहतर खेल सुविधा, संसाधन और प्रशिक्षण दिया जाए, तो वह 100 मीटर की दूरी 9 सेकेंड में ही तय कर सकता है.

खेल मंत्री ने रामेश्वर की तरह उभरती ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिये हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया. रामेश्वर गुर्जर ने 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है. इसके परिवार में माता-पिता और पांच भाई-बहन हैं. पूरा परिवार खेती-किसानी करता है. रामेश्वर ने परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आगे पढ़ाई नहीं की. खेल मंत्री जीतू पटवारी का निमंत्रण धावक रामेश्वर काे मिल चुका है.

वहीं केद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मध्य प्रदेश का ‘उसेन बोल्ट’ कहे जाने वाले रामेश्वर गुर्जर को एथलेटिक्स एकेडमी में डालने और प्रशिक्षित करने का आश्वासन दिया है. इसके बाद भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने रामेश्वर को जल्द ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित साई सेंटर पहुंचने के लिए कहा है.

Published by Yash Sharma on 20 Aug 2019

Related Articles

Latest Articles