280 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से साईकल चलाकर ब्रिटेन के नील कैंपबेल ने तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड

Get Daily Updates In Email

ब्रिटेन में कभी आर्किटेक्ट रह चुके नील कैंपबेल ने कुछ दिन पहले साइकिल की रफ्तार का एक रिकॉर्ड कायम किया था. साइकिल चलाने की उच्चतम औसत रफ्तार 280 किलोमीटर प्रतिघंटा रही थी. जी हां, यह रफ्तार एक कस्टम की हुई साइकिल पर पैडल मारकर कैंपबेल ने रफ्तार का यह रिकॉर्ड बनाकर दुनिया में सबसे तेज़ साइकिल चलाने वाले आदमी होने की उपलब्धि हासिल की.

साइकिल की सबसे तेज़ रफ्तार निकालने वाले पुरुष थे फ्रेड रॉम्पेलबर्ग, जिन्होंने 1995 में 268.8 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. कुछ दिन पहले ही कैंपबेल ने इंग्लैंड के यॉर्कशायर के एक हवाई पट्टी पर साइकिल चलाई और एक पोर्शे कार की कवचनुमा मदद लेकर नया रिकॉर्ड बनाया. फ्रेड के रिकॉर्ड के साथ ही अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 45 वर्षीय कैंपबेल नौकरी छोड़कर कई सालों से साइकिलिंग में जुटे हैं.

साइकिल जब इतनी तेज़ रफ्तार से चलती है तो वह हवा का दबाव पूरी तरह झेल सके, धावक को सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिल सके और साइकल धावक को शुरूआती एक्सलरेशन यानि त्वरित गति मिल सके. इन तमाम कारणों से साइकिलिंग के इस ​तरह के रिकॉर्ड बनाने के लिए एक कवर के रूप में कार का इस्तेमाल किया जाता है.

कैंपबेल ने पोर्शे कार को चुना और इसकी मदद से उन्हें साफ हवा समेत यह भी मदद मिली कि शुरूआती वेग मिला और हवा का दबाव स्थिर रखा जा सका. एक तय गति के बाद कैंपबेल की साइकिल पोर्शे से अलग होकर दौड़ी और फिर पैडल मारकर कैंपबेल ने अपना रिकॉर्ड कायम किया. इस कीर्तिमान को बनाने के लिए उन्होंने 13 लाख रूपए की एक विशेष साइकिल का इस्तेमाल किया, जो तेज गति से चलाने के लिए ही बनाई गई थी. इस कीर्तिमान को बनाकर कैम्पबेल काफी खुश और रोमांचित हैं. इस उपलब्धि के लिए उन्होंने टीम वर्क को श्रेय दिया.

अब उनका अगला लक्ष्य 296 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ना है, जिसे अमेरिकी साइक्लिस्ट डेनिस म्यूलर कोरनेक नामक महिला ने 2018 में बनाया था. कैम्पबेल अगले साल 354 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनना चाहते हैं.

 

Published by Yash Sharma on 24 Aug 2019

Related Articles

Latest Articles