भारतीय बाजार में फिर से दस्तक देने वाला है बजाज चेतक, दिखने में कुछ ऐसा होगा लुक

Get Daily Updates In Email

बाइक निर्माता कंपनी बजाज अपना स्कूटर एक बार फिर लॉन्च करने जा रही है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार यह स्कूटर इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च हो सकता है. हालांकि इस बात की अभी कोई पुष्टि भी नहीं हुई है. आज से दो दशक पहले चेतक का अपना एक रुतबा था. लेकिन धीरे-धीरे स्कूटर की जगह कब स्कूटी ने ले ली पता ही नहीं चला. खैर एक बार फिर स्कूटर चेतक बाजार में अपना तहलका मचाने वाला है. तो चलिए लॉन्च होने से पहले हम आपको बताते हैं चेतक के बारे में कुछ खास बातें-

courtesy

सबसे पहले तो आपको बता दें कि चेतक का उत्पादन 1972 में शुरू किया गया था. लेकिन बाद में इसका उत्पादन बंद कर दिया गया था. करीब-करीब 3 दशक तक इस स्कूटर ने बाजार में राज किया है. दिलचस्प बात तो यह है कि कंपनी ने अब इस स्कूटर को महाराणा प्रताप सिंह के घोड़े चेतक के नाम से लॉन्च करने का फैसला लिया है. बजाज ने इस स्कूटर का विज्ञापन तैयार किया है.

courtesy

वहीं हम बात करें चेतक स्कूटर के फीचर्स की तो इस स्कूटर में 125 सीसी इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा. जबकि कंपनी ने पहले इस स्कूटर को 145 सीसी 2-स्ट्रोक इंजन लगा था. इस स्कूटर में अलॉय व्हील, USB चार्जिंग पोर्ट और कंबाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स आपको मिलने वाले हैं. इसके अलावा इस स्कूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी मिलने वाले हैं.

courtesy

जानकारी के लिए आपको बता दें कि लगभग 34 साल के दौरान कंपनी इस स्कूटर की करोड़ों यूनिट सेल की है. साल 2006 में कंपनी ने इस स्कूटर की प्रोडक्शन बंद कर दिया था. लेकिन करीब-करीब 13 साल बाद कंपनी ने एक बार फिर इस स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू किया है.

खबर के अंत में हम बात करेंगे इस स्कूटर चेतक की कीमत की. बता दें कि चेतक लगभग 70,000 रूपए में बाजार में मिलेगा. हालांकि इस बात की अभी कंपनी ने कोई पुष्टि नहीं की है. ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी इस साल के अंत तक इस स्कूटर को बाजार में लॉन्च कर सकती है. खैर कंपनी ने इस स्कूटर की लॉन्चिंग को लेकर अभी अधिकारिक तौर पर कुछ पुष्टि नहीं की है. इस स्कूटर के लॉन्च होते ही इसका मुकाबला होंडा एक्टिवा, पियाजियो, वेस्पा और अप्रीलिया SR150 के टॉप वैरिएंट्स से होगा.

Published by Lakhan Sen on 02 Sep 2019

Related Articles

Latest Articles