पहली फेस्टिवल सेल रही सुपरहिट, फ्लिपकार्ट पर ग्राहकों को हुई 8 हजार करोड़ रूपए की बचत

Get Daily Updates In Email

ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज लोगों में लगातार बढ़ता नजर आ रहा है. यही वजह है कि ई कॉमर्स कंपनियों का इन दिनों बोल बाला है. समय समय पर ये कम्पनिया सेल भी ऑर्गनाइज करती हैं. जिसमें बेहतरीन छूट देकर कंपनियां यूजर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचती हैं. हाल ही में देश की 2 बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपना फेस्टिवल सीजन सेल खत्म किया है. ‘फ्लिपकार्ट’ की बिग बिलियन डेज और ‘अमेजन’ की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में मिलने वाली छूट का दर्शकों ने खूब फायदा उठाया और ढ़ेर सारि शॉपिंग भी की. इन दोनों ही कंपनियों की सेल 26 सितंबर से शुरू होकर 4 अक्टूबर तक चली थी. हर साल की तरह इस साल भी कंपनी का रिकॉर्ड शानदार रहा है.

इस बार भी कंपनियों में रिकॉर्ड सेलिंग की है. एक रिसर्च फर्म के हिसाब से साल 2018 में फ्लिपकार्ट ग्रुप का मार्केट शेयर 38.3% और अमेजन इंडिया का 31.2% था. इन दोनों को देखा जाए तो इन दोनों ई-सेल्स का 70 प्रतिशत कब्जा मार्केट पर हो गया था. अमेजन इंडिया ने यह भी दावा किया है कि 46% के आंकड़े के साथ कंपनी का हाईएस्ट ग्रॉस सेल्स शेयर है. वहीं दूसरी कंपनी फ्लिपकार्ट का मानना है कि सेल के दौरान सभी भारतीय ग्राहकों ने 8 हजार करोड़ रूपए की बचत की है.

Courtesy

कंपनी का कहना है कि फेस्टिवल सेल के दौरान उसने सबसे ज्यादा फर्नीचर सेल किया. सेल के पहले दिन यानि 29 सितंबर को ऑनलाइन ग्रॉसरी बेचने वाला सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म रहा. देश में सबसे ज्यादा गेमिंग प्लेटफॉर्म में वो अव्वल रही. वहीं, ट्रेवल प्लेटफॉर्म में वो देश की दूसरी सबड़ी बड़ी कंपनी रही. इसके अलावा हर सेकंड 1 टेलीविजन की बिक्री भी हुई है. कंपनी की माने तो सेल में करीब 518,400 टीवी की बिक्री हुई है.

Courtesy

वहीं हर मिनट 500 ब्यूटी प्रोडक्ट बेचे गए हैं. जिसे हिसाब से पूरी सेल के दौरान करीब 43,20,000 ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचे गए हैं. इसके साथ ही हर घंटे 1.2 लाख फैशन प्रोडक्ट लोगों ने ख़रीदे हैं. पूरा टोटल करें तो सेल में करीब 17,280,000 फैशन प्रोडक्ट बेचे गए हैं.

Courtesy

साथ ही सेल में हेडफोन काफी डिमांड में रहे हैं. सेल में लोगों ने 2.4 लाख हेडफोन्स ख़रीदे हैं. यानि पूरी सेल में करीबन 14,40,000 हेडफोन्स भेजे गए हैं. यानि इस बार का पहला फेस्टिवल सेल तो सुपरहिट रहा है.

Published by Chanchala Verma on 07 Oct 2019

Related Articles

Latest Articles