‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए आलिया सीखेंगी कैथी भाषा, पहले भी सीख चुकी हैं कई भाषाएं

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट इन दिनों ‘सड़क 2’ की शूटिंग में बिजी हैं. इसके बाद जल्द ही वे संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए तैयारी शुरू करेंगी. आलिया इस फिल्म के लिए कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती हैं. भंसाली की इस फिल्म में आलिया भट्ट गंगूबाई का लीड रोल निभाते हुए नजर आएंगी. भंसाली की यह फिल्म मुंबई के कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया की मशहूर गंगूबाई कोठेवाली की जिंदगी पर बेस्ड फिल्म है. इस फिल्म में साठ के दशक की मुंबई को दिखाया जाएगा.

आलिया ने गंगूबाई किरदार के लिए अभी से इसके लिए तैयारी करना शुरू कर दिया है. खबरों के मुताबिक आलिया अपने किरदार गंगूबाई के लिए एक नई बोली सीखेंगी. यह बोली कैथी या काठी होगी जो कि सौराष्ट्र में बोली जाती है. गंगूबाई काठियावाड़ी अगले साल 11 सितंबर को रिलीज होगी. भंसाली की आलिया अभिनीत गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म एस हुसैन ज़ैदी की किताब ‘माफिया क्वींस ऑफ मुंबई’ के एक चैप्टर पर बेस्ड होगी.

फिल्म से जुड़े सूत्रों के अनुसार आलिया फिल्म की शूटिंग और एक महीने तक काठियावाड़ी के उच्चारण की क्लास एक साथ करेंगी. काठियावाड़ी बोली में सिंध का प्रभाव है क्योंकि इस क्षेत्र में वर्तमान राजस्थान और सिंध के काठियों और राजपूतों का निवास था. वैसे यह पहली बार नहीं है जब आलिया किसी फिल्म के लिए कोई नई बोली सीखेंगी. इससे पहले भी आलिया ने ‘2 स्टेट्स’ के लिए तमिल सीखी थी. ‘राजी’ के लिए उर्दू सीखी थी. गंगूबाई की बात करें तो गंगूबाई को कमाठीपुरा की क्वीन भी कहा जाता था. वह वहां के वर्कर्स के लिए गॉडमदर बन गईं और लोग उन्हें गंगू मां कहकर पुकारने लगे. गंगूबाई का नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था. वह गुजरात के काठियावाड़ की रहने वाली थीं.

बताया जा रहा है कि आलिया के साथ फिल्म में ऋतिक रोशन, मुंबई के डॉन हाजी मस्तान के रोल में नजर आएंगे. ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के अलावा आलिया अयान मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में नजर आएंगी. इस फिल्म में उनके अलावा रणबीर कपूर, मौनी रॉय और अमिताभ बच्चन भी होंगे. इसके अलावा वह करण जौहर की ‘तख्त’ में भी दिखेंगी.

Published by Yash Sharma on 07 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles