6 साल की उम्र में शुरू हुआ था कमल का फ़िल्मी सफ़र, 7 बार ऑस्कर में एंट्री ले चुकी हैं उनकी फ़िल्में

Get Daily Updates In Email

चार दशक लंबे सिने करियर में कमल हासन ने कई सुपरहिट फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीता. साउथ के सुपरस्टार कमल हासन आज 7 नवंबर को 64 साल के हो गए हैं. 7 नवंबर 1954 चेन्नई के परमकुडी में जन्मे कमल हासन ने महज 6 साल की उम्र से काम की शुरुआत की थी. साउथ से लेकर बॉलीवुड तक हासन ने कई बेहतरीन फ़िल्में की. कमल हासन की पहली सफल फिल्म ‘अपूर्व रागंगल’ थी जिसमें उन्होंने खुद से बड़ी उम्र की महिला से प्यार करने वाले युवा का रोल निभाया था.

सत्तर के दशक में कमल जब अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, उन्हें दो फिल्मों से बाहर कर दिया गया. फिल्म के निर्देशक श्रीधर ने तो उनसे यह तक कह दिया था कि उनमें अभिनेता बनने की काबिलियत नहीं है. बेहतर होगा कि वह अभिनेता बनने के बजाय पर्दे के पीछे रहकर अपना हुनर दिखाए. 4 साल में तमिल फिल्म ‘कलत्तूर कन्नम्मा’ से डेब्यू किया था, जिसमें उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए उन्हें प्रेसीडेंट्स गोल्ड मैडल भी दिया गया था.

कुछ फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम करने के बाद साल 1975 में इन्हें ‘अपूर्व रागंगल’ में लीड रोल मिला था. इस फिल्म के लिए इन्होंने पहला नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता था. वहीं मणिरत्नम की तमिल फिल्म ‘नयगन’ (1987) को टाइम मैगजीन में सिनेमा के इतिहास की बेहतरीन फिल्मों में शामिल किया गया था.

कमल ने 18 साल की ही उम्र में पहली बार फिल्म के लिए स्क्रिप्ट लिखी थी. कमल एक ऐसे कलाकार हैं जिन्हें अब तक के सबसे ज्यादा फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले हैं. कमल को अब तक 18 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके हैं. इसके साथ ही कमल हासन पहले ऐसे एक्टर हैं जिन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. कमल 6 अलग भाषाओं में एक्टिंग कर चुके हैं. जिसमें हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलगु, कन्नड और बंगाली भाषाएं की फिल्में शामिल हैं.

कमल की फिल्में ऑस्कर में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा जा चुकी हैं. बता दें कि कमल की फिल्में 7 बार ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्मों की कैटगरी के लिए जा चुकी हैं. राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के बाद कमल हासन को पहली बार एक फिल्म के लिए 1 करोड़ पारिश्रमिक दिया गया था. कमल को 1990 में भारत सरकार की तरफ से पद्म श्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

Published by Yash Sharma on 07 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles