सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाली प्लेयर बनीं शेफाली, तोड़ा सचिन का 30 साल पुराना रिकॉर्ड

Get Daily Updates In Email

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाली भारत की सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं. 15 साल की शेफाली ने वेस्टइंडीज में सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार रात खेले गए पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में यह उपलब्धि हासिल की. इसके साथ ही शेफाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाली भारत की सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं.

शेफाली ने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. अपने पांचवें टी-20 मैच में शेफाली ने 49 गेंदों पर 73 रन की विस्फोटक पारी खेली जो कि उनके करियर का पहला अर्धशतक है. अपनी इस विस्फोटक पारी में उन्होंने छह चौके और चार छक्के लगाए. पंद्रह वर्षीय शेफाली ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा. दूसरी ओर सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना 30 रन बनाकर नाबाद रहीं.

शेफाली ने यह उपलब्धि 15 साल और 285 दिनों में हासिल की है जबकि सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला अर्धशतक 16 साल और 214 दिनों की उम्र में लगाया था. सचिन का पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक टेस्ट क्रिकेट में आया था. जो उन्होंने 24 अक्टूबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में लगाया था. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले टी-20 मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को 84 रनों से करारी शिकस्त दी. इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 185 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर वेस्टइंडीज की टीम को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 101 रन पर रोक दिया. बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा को शेफाली ने इस अर्धशतकीय पारी से पीछे छोड़ दिया. सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड UAE की इगोडो के नाम पर दर्ज है. उन्होंने महज 15 साल 267 साल में अर्धशतक बनाया था.

15 साल 285 दिन की शेफाली भारत की तरफ से टी-20 अर्धशतक बनाने वाली सबसे युवा भारतीय बन गई हैं. शेफाली हरियाणा के रोहतक की रहने वाली हैं और भारतीय महिला क्रिकेट में उनकी तुलना महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विरेन्दर सहवाग से की जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि वह काफी आक्रामक बल्लेबाज हैं. इस युवा खिलाड़ी ने पिछले महीने सूरत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करियर के सिर्फ दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 46 रन की पारी खेली थी.

Published by Yash Sharma on 11 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles