‘डांसिंग कॉप’ की राह पर चलीं ‘डांसिंग गर्ल’, इंदौर में वाहन चालकों को समझा रहीं नियम-कायदे

Get Daily Updates In Email

इंदौर शहर में माइकल जैक्सन की तरह डांस करते हुए ट्रैफिक (Dancing Cop) संभालने वाले पुलिसकर्मी रणजीत सिंह को भला आज कौन नहीं जानता है. देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी उनके द्वारा ट्रैफिक संभालने वाली प्रोसेस की हर कोई तारीफ करता है. आज रणजीत सिंह से इंस्पायर होकर कई और भी ट्रैफिक संभालने वाले कॉप पहले की तुलना में अपना ज्यादा बेस्ट देने लगे हैं. रणजीत सिंह कई लोगों को ट्रेनिंग भी दे चुके हैं. इस समय पुणे के सिम्बॉयसिस कॉलेज (Symbiosis College Pune) की छात्रा शुभी जैन (Shubhi Jain) भी इंदौर में रणजीत सिंह से ट्रेनिग ले रही हैं. शुभी न केवल ट्रेनिंग ले रही है बल्कि लोगों को ट्रैफिक रूल्स बताकर उन्हें जागरूक भी कर रही हैं.

courtesy

शुभी इंदौर के हाईकोर्ट चौराहे पर टू-व्हीलर वालों से लेकर कार चालकों से यातायात के नियम फॉलो करने की सलाह दे रही हैं. साथ ही वे ट्रैफिक कर्मी रणजीत सिंह इस काम के लिए ट्रेनेगी ले रही हैं. लोगों को ट्रैफिक रूल्स बताकर उन्हें जागरूक करने वाली शुभी महज 23 साल की हैं.

courtesy

बता दें कि इन दिनों इंदौर शहर में यातायात के सुगम प्रबंधन के लिए विजन 2022 के नाम से योजना चल रही है. इस योजना के अंतर्गत स्कूल व कॉलेज छात्र-छात्राओं के माध्यम से नागरिकों में यातायात के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया जा रहा हैं. इसी योजना के तहत सिम्बॉयसिस कॉलेज से 10 दिन के लिए शुभी आई हैं. बीना की रहनी वाली शुभी इंदौर में पढ़ाई कर चुकी हैं. इसलिए वे इंदौर के ट्रैफिक से वाकिफ हैं.

courtesy

बता दें कि इंदौर हाईकोर्ट ने हाल ही में यह आदेश दिया है कि ट्रैफिक सिग्नल 24 घंटे चालू रखे जाएं. इसके अलावा सुबह 8 से 12 और शाम 5 से 11 बजे तक हर प्रमुख चौराहों और तिराहों पर दो ट्रैफिक पुलिस तैनात किए जाएं. हाईकोर्ट ने आदेश व्यस्त यातायात और भारी संख्या में हो रहे एक्सीडेंट्स को देखते हुए दिया है.

Published by Lakhan Sen on 18 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles