फिल्मों में एक्टर बनने आए थे राजकुमार हिरानी, एडिटर से बने बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर

Get Daily Updates In Email

राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के उन निर्देशकों में गिने जाते हैं जिनकी बनाई हर फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित होती है. उन्होंने अभी तक कुल पांच फिल्मों का निर्देशन किया है. इन पांचों फिल्मों ने ना केवल दर्शकों के दिलों की जीता बल्कि बॉक्स-ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़े. बॉलीवुड के फेसम डायरेक्टर राजकुमार हिरानी आज अपना 57 वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म 20 नवम्बर 1962 को नागपुर में हुआ था. राजकुमार हिरानी ने अपने करियर की शुरुआत एडिटर के तौर पर की थी. फिल्म ‘मिशन कश्मीर’ उनके द्वारा एडिट की गई फिल्म थी.

निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्म मुन्नाभाई एम बीबीएस थी. बचपन से ही राजकुमार को एक्टिंग का शौक था और वह हीरो बनना चाहते थे. जिसके लिए उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पुणे में दाखिला लिया. लेकिन पढ़ाई के दौरान उनका इरादा बदल गया और वह अपना कोर्स बदल निर्देशन में आ गए. इसके बाद राजकुमार ने 1993 में फिल्मों की तरफ रुख किया. राजकुमार के पिता पेशे से टाइपिंग स्कूल चलाते थे और चाहते थे की बेटा चाटर्ड अकाउंटेंट बने. लेकिन हिरानी ने हमेशा अपने मन का कहा माना.

‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ में संजय दत्त और अरशद वारसी की मुख्य भूमिका में नजर आए थे और इन दोनों कलाकारों से राजकुमार ने काफी बढ़िया काम करवाया था. इस फिल्म ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए. राजकुमार पहली ही फिल्म से छा गए. उनकी इस फिल्म को कई अवार्ड मिले. इसके बाद 2006 में राजकुमार हिरानी ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ का दूसरा भाग ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ लेकर आए. इस फिल्म को भी दर्शकों की तरफ से उतना ही प्यार मिला और फिल्म को जबरदस्त कामयाबी हासिल हुई.

हिरानी का सफर यूं ही चलता रहा और साल 2009 में वे फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ लेकर आए. इस फिल्म को हिन्दी सिनेमा की सबसे शानदार फिल्मों में से एक माना जाता है. इस फिल्म को खूब सराहा गया. इसके बाद राजकुमार साल 2014 में फिल्म ‘पीके’ लेकर आए. इस​ फिल्म ने ‘थ्री इंडियट्स’ के भी रिकॉर्ड तोड़ दिए. राजकुमार हिरानी की फिल्म इस साल ‘संजू’ रिलीज हुई थी. यह संजय दत्त की बायोपिक थी. यह फिल्म सुपरहिट रही. बता दें राजकुमार 11 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं.

Published by Yash Sharma on 20 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles