विराट कोहली बने PETA पर्सन ऑफ द ईयर, जानवरों की दशा सुधारने के चलते दिया गया सम्मान

Get Daily Updates In Email

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को पेटा (पीपल्स फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स) ने पर्सन ऑफ द ईयर 2019 चुना है. बुधवार को आई रिपोर्ट में के मुताबिक जानवरों की दशा सुधारने के लिए किए गए काम के चलते कोहली को यह सम्मान दिया गया है. दरअसल कोहली ने आमेर किले में सवारी के लिए इस्तेमाल किए जा रहे एक हाथी की रिहाई के लिए पेटा इंडिया की तरफ से अधिकारियों को एक पत्र लिखा था. मालती नाम की इस हाथी को लोगों ने बुरी तरह पीटा था.

हाल ही में विराट बेंगलुरू के एक एनिमल शेल्टर होम गए थे. वहां उन्होंने कहा था कि जानवरों को खरीदने के बजाए बेसहारा जानवरों को अपनाएं. विराट का कहना था अगर आप कोई पेट्स लेने जा रहे हैं तो उसे मार्केट से न खरीदकर किसी सड़क चलते कुत्ते को घर पर पालें ताकि उन्हें कोई घर मिले. इसके अलावा कोहली ने जानवरों के प्रति प्यार बरतने की भी अपील की थी.

View this post on Instagram

Love recognizes love 💜✨💜

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on

पेटा इंडिया के सेलेब्रिटी एंड पब्लिक रिलेशंस के निदेशक सचिन बंगेरा कहते हैं, ‘विराट कोहली पशु अधिकारों को लेकर काफी सजग रहते हैं. जो जानवरों के साथ अत्याचार के आवाज उठाने में कभी पीछे नहीं रहते. पेटा इंडिया हर किसी को अपने नेतृत्व का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है और हमेशा जरूरतमंद जानवरों के लिए विराट की तरह समर्थन देने की अपील करता है.’

विराट से पहले पत्नी अनुष्का को भी पेटा पर्सन ऑफ द ईयर का (पीपल फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स) सम्मान मिल चुका है. वहीं पेटा ने विराट कोहली से पहले कांग्रेस नेता शशि थरूर, पूर्व सुप्रीम कोर्ट के जज केएस पनिकर राधाकृष्णन, विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा और हेमा मालिनी को भी ये सम्मान दे चुकी है.

आपको बता दें कि विराट कोहली इस वक्त बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में व्यस्त हैं. जहां उनकी अगुआई में टीम इंडिया को कोलकाता में 22 नवंबर से पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलना है. वैसे पेटा द्वारा विराट को ये सम्मान दिया जाना उनके लिए बेहद गर्व की बात जरूर होगी.

Published by Yash Sharma on 22 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles