वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में लगातार 7वीं जीत के बाद दूसरी बड़ी टीमों से बहुत आगे निकला भारत

Get Daily Updates In Email

कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी है. विराट कोहली की सेना ने अपने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में शानदार जीत दर्ज कर ली है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. बताते चले कि भारत ने इंदौर टेस्ट में तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी. इसके बाद कोलकाता में भी भारत ने बांग्लादेश को मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली.

भारत की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में यह लगातार 7वीं जीत है. इस जीत के बाद आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में भारत के 360 अंक हो गए हैं. पहले से ही प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही भारतीय टीम की स्थिति और भी मजबूत हो गई है. भारत पारी के अंतर से लगातार चार टेस्ट जीतने वाला पहला देश है. भारत की घर में यह लगातार 12वीं टेस्ट सीरीज जीत है. भारतीय टीम ने पहली पारी 347/9 के स्कोर पर घोषित कर दी थी.

बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 और दूसरी पारी में 195 रन पर ऑलआउट हुई. इशांत शर्मा ने दोनों टेस्ट में कुल 12 विकेट लिए. वह मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए. भारत में यह पहला टेस्ट है जब स्पिनर को कोई विकेट नहीं मिला. बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए.

भारत में खेला गया यह सबसे कम समय में खत्म होने वाला टेस्ट है. यह भारत का घर में पहला और ओवरऑल ऐसा दूसरा मैच है जिसमें किसी भी स्पिनर को विकेट नहीं मिला. पिछली बार 2018 में जोहानेसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में स्पिनर्स को विकेट नहीं मिले थे.

दूसरी पारी में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने सर्वाधिक पांच विकेट झटके. इसके अलावा इशांत शर्मा ने भी चार महत्वपूर्ण विकेट लिए. इसके साथ ही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. बताते चलें कि भारत ने इंदौर टेस्ट में तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी.

Published by Yash Sharma on 25 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles