संगीत घराने से ताल्लुक रखते हैं बप्पी लाहिड़ी, माइकल जैक्सन भी रह चुके हैं उनके प्रशंसक

Get Daily Updates In Email

बप्पी लाहिड़ी का नाम आते ही उनका गाया हुआ गाना ‘ऊ ला ला’ जरूर याद आ जाता है. लेकिन इस गाने के अलावा भी उन्होंने अपने सिंगिंग करियर में कई बेहतरीन गाने गाए हैं. जिसकी वजह से आज उनका नाम बॉलीवुड के नामी सिंगर्स में लिया जाता है. उन्हें इंडस्ट्री में लोग बप्पी दा के नाम से पुकारते हैं और आज वह अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Courtesy

कोलकाता में जन्में बप्पी दा को ज्वेलरी पहनना बहुत पसंद है. यही वजह से ही वह हमेशा सोने की ज्वेलरी पहने हुए नजर आते हैं और यह अब उनकी पहचान भी बन चुकी है. बप्पी दा ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत 70 के दशक से की थी जिसके बाद उनका शुमार 80 के दशक तक छाया रहा.

Courtesy

बप्पी दा को साल 1975 में आई फिल्म ‘ज़ख्मी’ से पहचान मिली थी. बप्पी दा ने साल 2011 में आई फिल्म ‘डर्टी पिक्चर’ में ‘ऊ ला ला …’ गाना गाया था जो कि सुपरहिट हुआ था. सिंगिंग के साथ ही उन्होंने राजनीति की दुनिया में भी कदम रखा. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन वह सफल नहीं हो पाए.

Courtesy

उनके गाए हुए गानों में ‘बंबई से आया मेरा दोस्त’, ‘आई एम ए डिस्को डांसर’, ‘जूबी-जूबी’, ‘याद आ रहा है तेरा प्यार’, ‘यार बिना चैन कहां रे’, ‘तम्मा तम्मा लोगे’ आज भी लोगों को पसंद आते हैं.

Courtesy

आपको बता दें बप्पी दा संगीत घराने से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता अपरेश लाहिड़ी भी बंगाली गायक थे. जिनसे उन्हें संगीत की प्रेरणा मिली है. इसके साथ ही उनकी मां बंसरी लाहिड़ी भी संगीतकार थीं.  साल 1977 में बप्पी दा ने चित्रानी के साथ शादी कर घर बसा लिया.

Courtesy

बता दें सिंगिंग के लिए कई अवार्ड्स जीत चुके बप्पी दा एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं. यही नहीं किंग ऑफ पॉप यानि माइकल जैक्सन भी बप्पी दा के बहुत बड़े प्रशंसक थे. उन्होंने मुंबई में आयोजित अपने शो में बप्पी दा को भी इनवाइट किया था.

Courtesy

उन्होंने अपने 45 साल के फिल्मी करियर में करीबन 500 से अधिक फिल्मों के लिए गाने कंपोज किए हैं. बप्पी दा के दो बच्चे हैं. बेटा बप्पा लाहिड़ी और बेटी रीमा लाहिड़ी. लेकिन उनका पूरा परिवार ही लाइमलाइट से दूर रहता है.

Published by Chanchala Verma on 27 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles