गूगल के फाउंडर लैरी और सर्गे को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी बने दुनिया के 9वें सबसे अमीर इंसान

Get Daily Updates In Email

फोर्ब्स ने हाल ही में दुनिया के टॉप अमीर लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 9वें अमीर बन गए हैं. मुकेश अंबानी ने गूगल के फाउंडर लैरी पेज (46) और सर्गे ब्रिन (46) को पीछे छोड़ का यह स्थान हासिल किया है.

courtesy

दिलचस्प बात तो यह भी है कि मुकेश अंबानी एशिया में सबसे अमीर बिजनेमैन हैं. अंबानी ने पिछले साल अलीबाबा के फाउंडर जैक मा को पीछे छोड़ा था. फोर्ब्स ने मार्च में दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में 13वें नंबर पर थे. उस वक्त उनकी संपत्ति 3.56 लाख करोड़ अरब डॉलर थी.

courtesy 

रिलायंस का शेयर एक साल में 40% चढ़ चुका है. कुछ दिन पहले ही अंबानी ने कहा था कि 18 महीने में रिलायंस को कर्ज मुक्त बनाने का लक्ष्य है. अंबानी के इस बयान के बाद शेयर में बढ़ोतरी देखने को मिली है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि फोर्ब्स की मार्च 2010 जारी लिस्ट में अंबानी की 29 अरब डॉलर नेटवर्थ थी. इसके बाद 2014 तक लगातार गिरवाट दर्ज की गई थी. कुछ दिन पहले ही रिलायंस ने कहा कि टेलीकॉम कंपनी जियो दिसंबर से टैरिफ बढ़ाएगी. रेलिगेयर ब्रोकिंग के वीपी (रिसर्च) अजित मिश्रा के मुताबिक टेलीकॉम और रिटेल सेक्टर में रिलायंस के निवेश के अच्छे नतीजे मिल रहे हैं. इससे कंपनी के शेयर और मुनाफे में इजाफा हो रहा है.

वहीं हम बात करें भारत के टॉप 10 अमीरों की तो इस लिस्ट में मुकेश अम्बानी का नाम टॉप पर रहा है. जबकि दूसरे नंबर पर 21 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ हिन्दुजा समूह के चेयरमैन एसपी हिन्दुजा हैं. तीसरे पायदान पर विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी, चौथे स्थान पर पूनावाला समूह के चेयरमैन साइरस एस पूनावाला और पांचवें पायदान पर आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी निवास मित्तल ने जगह बनाई है. इसके बाद कोटक महिंद्रा के उदय कोटक, गौतम अडाणी, सन फार्मा के दिलीप सांघवी ने जगह हासिल की है. क्रमशः नौवें और दसवें स्थान पर साइरस पलोनजी मिस्त्री और शापूरजी पलोनजी मिस्त्री का नाम इस सूची में है. बता दें कि गोदरेज परिवार की तीसरी पीढ़ी की उत्तराधिकारी स्मिता कृष्णा महिला अरबपतियों की लिस्ट में टॉप पर रही हैं. जबकि बायोकॉन की किरण मजूमदार अपने दम पर मुकाम हासिल करने वाली सबसे अमीर महिला उद्यमी हैं.

Published by Lakhan Sen on 29 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles