पूर्व क्रिकेटर जैक कैलिस का हाफ शेव्ड लुक बना चर्चा का विषय, जानवरों की सुरक्षा के लिए उठाया कदम

Get Daily Updates In Email

पूर्व साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक कैलिस ने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर से सभी को हैरान कर दिया है. कैलिस ने बुधवार को अपना एक फोटो ट्विटर पर पोस्ट किया जिसमें वह आधी शेव किए हुए नजर आ रहे हैं. इस बीच लोग सवाल कर रहे हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया. कैलिस ने ट्विटर पर लिखा – ‘आने वाले कुछ दिन रोमांचक होने वाले हैं. ये सब अच्छे काम के लिए है. गैंडों को बचाने और गोल्फ के विकास के लिए है.’ उनकी ऐसी तस्वीर पर कई लोगों ने सवाल किया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया.

44 साल के जैक कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका में ‘सेव द राइनो’ चैलेंज लिया है. इस चैलेंज में चेहरे को और छाती के बालों को आधा शेव करना होता है. इस चैलेंज का मकसद जागरुकता फैलाना और राइनो को बचाने के लिए पैसे इकट्ठा करना है. ‘सेव द राइनो’ एक एनजीओ है जो जानवरों की सुरक्षा के लिए काम करती है. सोशल मीडिया पर जैक कैलिस की इस तरह की तस्वीरें देखकर उनके फैन्स भी हैरान हैं लेकिन जब उन्होंने अपने इस नए लुक की वजह बताई तो सभी ने उनकी जमकर तारीफ की.

बता दें कि भारत के रोहित शर्मा, इंग्लैंड के केविन पीटरसन समेत दुनिया के कई खिलाड़ी गैंडों के संरक्षण के लिए लोगों से अपील कर चुके हैं. करीब दो दशक तक प्रोटियाज टीम के लिए खेलने वाले जैक कैलिस ने साल 1995 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. वहीं साल 2014 में जैक कैलिस ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. जैक कैलिस ने अपनी टीम ही नहीं, बल्कि दुनियाभर की टीमों के लिए क्रिकेट के हर प्रारूप में एक बेंच मार्क सेट किया था.

जैक कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 166 टेस्ट, 328 वनडे और 25 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने इस दौरान टेस्ट और वनडे को मिलाकर 20,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 250 विकेट लिए हैं. ऐसा करने वाले वह इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट में 13,289, वनडे में 11,579 और टी-20 में 666 रन बनाए हैं. वहीं टेस्ट में 292, वनडे में 273 और टी-20 में 12 विकेट लिए हैं.

Published by Yash Sharma on 30 Nov 2019

Related Articles

Latest Articles