दुनिया का सबसे बड़ा जहाज है ‘सिंफनी ऑफ द सीज’, 18 मंजिला जहाज में है हर सुविधा

Get Daily Updates In Email

इंसानी चाहत का कोई आसमान नहीं होता. धरती पर एक से बढ़कर एक शाहकार रच चुका इंसान अब अंतरिक्ष में भी कदम बढ़ा रहा है. लेकिन धरती पर ही समुद्र एक ऐसी जगह है, जो इंसान को अक्सर अपनी ओर आकर्षित कर लेती है. समुद्र की लहरों को काबू करने और उस पर अपने अरमानों के रंग बिखरने के सपने को पूरा करने की कोशिश इंसान हमेशा करता रहता है. ऐसी ही एक कोशिश का नाम है ‘सिंफनी ऑफ द सीज’.

विश्‍व के सबसे बड़े क्रूज का जहाज की शुरुआत अमेरिका में हो रही है. मियामी में इस भारी भरकम जलयान को तैयार किया गया है. नवीनतम रॉयल कैरेबियन यात्री जहाज ‘सिम्फनी ऑफ द सीज’ की लागत 1.35 बिलियन डॉलर है. इस जहाज में 18 डेक, 22 रेस्तरां और 6,680 मेहमानों को समायोजित करने के लिए कमरे हैं. क्रूज को रात में चमकदार प्रकाश का प्रदर्शन किया गया है. इसकी सबसे ऊपरी डेक में घुमावदार स्‍लाइड रोशनी के साथ वॉटर पार्क दिखाई दे रहा है. रॉयल कैरेबियन के बेड़े में ‘सिम्‍फनी ऑफ द सीज’ 25वां जहाज है.

View this post on Instagram

Miami will always be my home!

A post shared by Synphony Of The Seas 🎶🎵🚢⛴🛳⚓️ (@symphony_of_the_seas_offical) on

इस आलीशान क्रूज शिप को फ्रांस के सेंट नजैर शहर में एक शिपयार्ड में बनाया गया है. यह रॉयल कैरेबियन जहाज कंपनी का 25वां क्रूज है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस जहाज की कीमत 8711 करोड़ रूपए है. दुनिया के सबसे बड़े इस समुद्री जहाज की लंबाई किसी फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा है. दो लाख 30 हजार टन वजनी इस जहाज की चौड़ाई 215.5 फीट है जबकि लंबाई 1188 फीट है. इसकी रफ्तार 40.74 किलोमीटर प्रति घंटा है.

इस जहाज पर बच्चों के लिए वॉटर पार्क बनाए गए हैं. इसके अलावा जहाज पर 10 मंजिला स्लाइडिंग भी तैयार कराई गई है. जहाज के बीचों-बीच सेंट्रल पार्क और इसके एक हिस्से से दूसरे हिस्से पर जाने के लिए बोर्डवॉक बनाया गया है. इसके अलावा जहाज के रॉयल हिस्से पर सैर-सपाटे के लिए खास किनारे भी हैं. 18 मंजिला इस समुद्री जहाज पर कुल 6,780 यात्रियों के रहने की व्यवस्था है, जबकि इस पर 2,175 अंतरराष्ट्रीय स्तर के कर्मचारी काम करते हैं. जहाज पर पूल एंड स्पोर्ट्स जोन के अलावा सी स्पा और फिटनेस सेंटर, जिम और मनोरंजन के लिए थिएटर भी मौजूद हैं.

Published by Yash Sharma on 07 Dec 2019

Related Articles

Latest Articles