बर्थडे: 6 बॉल में 6 छक्के सुनकर जेहन में गूंज उठता है यूवी का ही नाम, लाखों दिलों पर करते हैं राज

Get Daily Updates In Email

भारतीय टीम के धुंआधार बल्लेबाज युवराज सिंह आप अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में जन्मे युवराज सिंह आज भले ही क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं लेकिन क्रिकेट में दिया योगदान आज भी याद किया जाता है. वह आज भी लाखों दिलों पर राज करते हैं. यही नहीं युवराज सिंह ने अपने करियर में ऐसे कई शानदार मोमेंट्स दिए हैं जोकि एक इतिहास बन चुके हैं.

उनके इन्हीं रिकार्ड्स में एक है 1 ओवर में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड. जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. अपने इस रिकॉर्ड के बाद से युवराज सिंह को एक नया नाम ‘सिक्सर किंग’ दिया गया है.

साल 2007 में युवराज सिंह ने पहली बार हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ड ब्राड के 1 एक ही ओवर में 6 छक्के लगाए थे. इसके साथ ही उन्होंने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया जोकि 12 गेंदों में अर्धशतक बनाने का है. खास बात तो यह है कि पहली बार हो रहे टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह की मदद से ही भारत के नाम यह टूर्नामेंट हुआ था.

साल 2011 में क्रिकेट के विश्वकप में अपने इसी योगदान की वजह से युवराज सिंह को ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ का खिताब भी दिया गया था. बता दें युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह भी एक क्रिकेटर रहे हैं. इन रिकार्ड्स के अलावा भी युवराज सिंह के नाम कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. युवराज अंडर-19 विश्व कप, टी20 विश्व कप और वनडे विश्व कप तीनों में ही वह रिकार्ड्स अपने नाम कर चुके हैं.

View this post on Instagram

Shoot 🎥 aw17 @ywcfashion @youwecan 👨🏻

A post shared by Yuvraj Singh (@yuvisofficial) on

युवराज की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया था जब वह पूरी तरह से टूट चुके थे और वह समय था उन्हें अपने कैंसर के बारे में पता लगना. लेकिन युवराज ने एक सर्वाइवर की तरह लड़ाई की और आखिर उन्होंने इसमें जीत भी हासिल की. इसके बाद युवराज ने क्रिकेट में कमबैक किया.

बात करें युवराज सिंह की पर्सनल लाइफ की तो उन्होंने साल 2015 में बॉलीवुड एक्ट्रेस हेज़ल कीच के साथ शादी कर अपना घर बसा लिया.

Published by Chanchala Verma on 12 Dec 2019

Related Articles

Latest Articles