वनडे-टेस्ट के बाद टी-20 में 10वें स्थान पर पहुंचे कोहली, तीनों फॉर्मेट की टॉप रैंकिंग में हुए शामिल

Get Daily Updates In Email

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और लोकेश राहुल को गुरुवार को जारी ताजा आईसीसी टी-20 रैंकिंग में फायदा हुआ है. इन दोनों ने विंडीज के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में दमदार पारियां खेली थीं जिनके दम पर टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की. ताजा रैंकिंग में राहुल तीन स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर आ गए हैं जबकि कोहली पांच स्थान आगे बढ़ते हुए शीर्ष-10 में शामिल हो गए हैं.

राहुल ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टी-20 मैच में 56 गेंदों पर 91 रन बनाए थे. इसी पारी के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस सरीज के तीन मैचों में राहुल ने कुल 164 रन बनाए. कोहली ने कुल 183 रन बनाए और टीम को 2-1 से सीरीज जिताने में मदद की. इसी कारण वह प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए. रोहित पहले दो मैचों में नाकाम रहे थे लेकिन अंतिम मैच में उन्होंने भी दमदार पारी खेल 71 रन बनाए. फिर भी वह एक स्थान नीचे खिसक कर नौवें स्थान पर आ गए हैं.

View this post on Instagram

Mood 👌

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

रोहित और कोहली इस समय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. दोनों के नाम 2,633 रन दर्ज हैं. वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में पहली रैंकिंग हासिल कर ली है. विराट ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पछाड़ कर ये मुकाम हासिल किया है. स्टीव स्मिथ अब विराट से ठीक नीचे यानि दूसरे स्थान पर आ गए हैं. वह अब इकलौते बल्‍लेबाज हैं जो टेस्‍ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं. कोहली वनडे और टेस्‍ट में नंबर 1 बल्‍लेबाज हैं.

गेंदबाजों में वॉशिंगटन सुंदर भारत के सर्वोच्‍च रैंकिंग वाले बॉलर हैं. वह अभी 14वें पायदान पर हैं. उनके बाद दीपक चाहर का नाम आता है जो 21वें नंबर पर हैं. फिर कुलदीप यादव 28, भुवनेश्‍वर कुमार 30, युजवेंद्र चहल 32 और क्रुणाल पंड्या 35वें नंबर पर हैं.

टीम रैंकिंग में भारत 5वें नंबर पर मौजूद हैं. भारत के पास टॉप 3 टीमों में शामिल होने का मौका था लेकिन दक्षिण अफ्रीका, बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 1-1 मैच हारने की वजह से उसे खास फायदा नहीं हुआ. बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज की रैंक काफी नीचे हैं. बता दें कि पाकिस्‍तान टी20 फॉर्मेट की नंबर 1 टीम है.

Published by Yash Sharma on 13 Dec 2019

Related Articles

Latest Articles