बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे राजेश खन्ना, उनकी गाड़ी की धूल से मांग भर लेती थीं लड़कियां

Get Daily Updates In Email

राजेश खन्ना बॉलीवुड के सुपरस्टार रह चुके हैं. भले ही आज वह इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन वह अपनी फिल्मों के जरिए आज भी हमारे बीच ज़िंदा हैं. राजेश खन्ना का सुपरस्टारडम वैसे कम समय का रहा लेकिन लोगों के बीच उनकी दीवानगी आज भी बरकरार है. जोकि आज तक किसी स्टार के पास नहीं है. उन्हें भारतीय सिनेमा का पहला सुपरस्टार कहा जाता है.

राजेश खन्ना पर एक किताब भी लिखी गई है ‘द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टार’ जिसमें यासिर उस्मान ने राजेश खन्ना के लिए लिखा है – ‘बंगाल की एक बुजुर्ग महिला थीं. उनसे मैंने पूछा कि राजेश खन्ना क्या थे आपके लिए? उन्होंने कहा कि आप नहीं समझेंगे. जब हम उनकी फिल्म देखने जाते थे तो हमारी और उनकी बाकायदा डेट हुआ करती थी.’

View this post on Instagram

#rajeshkhanna

A post shared by Golden Era (@oldbollywood91) on

राजेश खन्ना की लड़कियां इस कदर दीवानी थीं कि जब उनकी सफेद गाड़ी कही खड़ी होती थी तो लड़कियां उसे अपनी लिपस्टिक के निशान से गुलाबी कर देती थीं. यही नहीं आलम तो ऐसा था कि लड़कियां राजेश खन्ना को अपना पति मानकर उनकी गाड़ी की धूल से अपनी मांग तक भर लेती थीं.

राजेश खन्ना का कॉलर वाला शर्ट और उनका बोलने का अंदाज दर्शकों का दिल जीत लेता था. वह अपने मन के मुताबिक काम करते थे. उन्होंने किसी ने लिए अपनी लाइफस्टाइल नहीं बदली. वह सेट पर भी अपने मन के हिसाब से ही जाते थे. इसके बावजूद प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर अपनी फिल्म में उन्हें साईन करने के लिए लाइन में लगे ही रहते थे.

राजेश खन्ना को नेशनल लेवल पर फिल्म ‘आराधना’ ने पहचान दिलाई. साल 1969 से 1975 तक का समय सिर्फ राजेश खन्ना का ही रहा. राजेश खन्ना ने अपने बॉलीवुड करियर में 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. साल 1966 में आई फिल्म ‘आखिरी खत’ से उन्होंने अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया. इसी फिल्म के बाद से वह सुपरस्टार बन गईं.

लेकिन एक समय पर उनकी दीवानगी तो कम नहीं हुई लेकिन उनका करियर जरूर डगमगा गया. साल 2012 में राजेश खन्ना इस दुनिया को अलविदा कह गए. जब उनको अंतिम विदाई दी गई तो उनका काफिला देखने लायक था. लोगों की भीड़ के साथ राजेश खन्ना की पत्नी डिम्पल कपाड़िया और उनकी बेटी डिंपल और रिंकी के साथ उनके दामाद अक्षय कुमार भी मौजूद थे.

Published by Chanchala Verma on 28 Dec 2019

Related Articles

Latest Articles