विद्या की वजह से एक्ट्रेसेस के लिए बदली मेकर्स की सोच, खुद के दम पर दे चुकी हैं कई हिट फिल्म्स

Get Daily Updates In Email

बेहतरीन अदाकारा विद्या बालन ने अपने अब तक के फ़िल्मी करियर में एक नेशनल अवार्ड और छह फिल्मफेयर अवार्ड और के साथ ही पद्मश्री सम्मान भी हासिल कर चुकी हैं. ‘परिणीता’ फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाली विद्या बालन आज हर तरह के किरदार को बखूबी निभाती हैं. जिससे साफ है कि वह बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं.

‘परिणीता’ फिल्म के लिए साल 2005 में विद्या को बेस्ट डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया था. विद्या के लिए यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने लम्बे समय से चली आ रही पुरुष प्रधान फ़िल्म इंडस्ट्री का दबदबा बदला है. विद्या ने महिला प्रधान फ़िल्मों को अपने दम पर हिट करवाया है और ऐसा करने वाली वह पहली एक्ट्रेस हैं. उनकी इन फिल्मों में ‘कहानी’ और ‘डर्टी पिक्चर’ जैसी शानदार फिल्में शामिल हैं. जिन्होंने 100 करोड़ के क्लब में एंट्री की है.

विद्या ने फिल्म निर्माताओं का नजरिया भी एक्ट्रेसेस के लिए बदला है. एक्ट्रेस ने ‘परिणीता’ के बाद ‘लगे रहो मुन्नाभाई’, ‘गुरू’, ‘सलाम-ए-इश्क’, ‘हे बेबी’, ‘भूल भुलैया’, ‘क़िस्मत कनेक्शन’, ‘पा’, ‘द डर्टी पिक्चर’, ‘कहानी’, ‘तुम्हारी सूलू’ और ‘मिशन मंगल’ जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है.

अपने बलबूते पर फिल्म हिट करवाने वाली विद्या आज की एक्ट्रेसेस के लिए आइडियल हैं. एक्ट्रेस का स्वभाव काफी शांत है. यही वजह है कि उन्हें कभी भी गुस्सा करते हुए नहीं देखा गया है. ऑफ़ कैमरा भी विद्या का स्वाभाव सभी के लिए काफी विनम्र रहता है.

अक्सर एक्ट्रेसेस को फिट रहने वर्कआउट करने के लिए प्रेरणा देते हुए देखा जाता है लेकिन विद्या उन एक्ट्रेसेस में से हैं जो अपने वज़न को लेकर कॉम्पलेक्स में जीती हैं. इसके साथ ही वह यह भी साबित कर चुकी हैं कि फिल्म हिट करवाने के लिए जीरो फिगर की जरूरत नहीं होती है.

विद्या साड़ी पहने हुए ज्यादा नजर आती हैं लेकिन वह वेस्टर्न ड्रेसेस में भी बहुत ही स्टाइलिश लगती हैं. रेखा के बाद विद्या बालन ऐसी एक्ट्रेस हैं जो देश के बाहर भी अपने साड़ी लुक की वजह से जानी जाती हैं और उन्हें इस आउटफिट के लिए फैशन आइकॉन माना जाता है.

View this post on Instagram

🥰 Happy Anniversary to us 🥰!!

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya) on

साल 2012 में एक्ट्रेस ने प्रोड्यूसर सिद्धार्थ राय कपूर के साथ अपना घर बसा लिया. शादी के बाद भी विद्या फिल्मों में एक्टिव हैं लेकिन वह अपने हिसाब से ही रोल का चयन करती हैं.

Published by Chanchala Verma on 03 Jan 2020

Related Articles

Latest Articles