बिहार की रूबी ने सिखाया उंगलियों पर गुणा करना, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

Get Daily Updates In Email

गणित एक ऐसा विषय जिसे बहुत कम ही लोग पसंद करते हैं. ज्यादातर लोगों को कैलकुलेशन करने में परेशानी आती ही है. भले ही वह रोजमर्रा के कामों में ही गणित का इस्तेमाल ही क्यों न हो. लेकिन जिन लोगों को गणित में रुचि होती है वह किसी न किसी तरह से इसे हल करने और फ़ास्ट कैलकुलेशन करने के लिए रास्ता ढूंढ ही लेते हैं. यहां हम आपको ऐसी गणित की टीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका गणित पढ़ाने का तरिका बहुत ही अलग और आसान है. उनका मानना है कि आपका हाथ ही आपका कैलकुलेटर है. जिन टीचर की हम बात कर रहे हैं उनका नाम है रूबी कुमारी जो गणित की टीचर हैं. रूबी कुमारी का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. जिसकी वजह से वह सुर्खियों में आ गई हैं. रूबी का यह वीडियो शाहरुख खान और महिंद्रा ग्रुप के मालिक आनंद महिंद्रा ने शेयर किया है. जिसके बाद से यह वीडियो और भी पॉपुलर हो गया है.

Courtesy

इस वीडियो को अब तक लाखों लोग देख चुके हैं. बता दें इस वीडियो को बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक पेज पर 7 जनवरी को अपलोड किया गया. जिसके बाद यह वीडियो ट्विटर पर वायरल हुआ. टीचर्स ऑफ बिहार के शिव कुमार ने रूबी को लेकर बताया कि रूबी कुमारी बहुत की क्रिएटिव काम करती हैं. हर दिन कुछ ना कुछ बेहतर करती हैं. यह बहुत ही अच्छा प्रयास है. इसके अलावा रूबी कुमारी को बांका जिलाधिकारी और डीईओ ने भी बधाई दी है.

इस वीडियो में रूबी बच्चों को गुणा करने के लिए शॉर्ट ट्रिक बताती हैं और कहती हैं – ‘देखो हमारे हाथ में दस अंगुली हैं. अब मान लो नौ से चार को गुणा करना है. तो हम अपने दाए हाथ की चौथे अंगुली को पकड़ लेंगे. चौथे अंगुली के पहले तीन अंगुली हैं और चौथे के बाद छह अंगुली हैं. अब तीन और छह को लिख देंगे तो 36 हो गया. ऐसे में हम तुरंत अपनी अंगुली की मदद से नौ से चार को गुणा कर पाएंगे. इस तरह अन्य अंकों को भी गुणा अंगुली की मदद से कर सकते हैं. तो बच्चों यह समझो कि हमारे हाथ में भी कैलकुलेटर है.’

Published by Chanchala Verma on 24 Jan 2020

Related Articles

Latest Articles