अपने पिता की सीख को याद रखकर शाहरुख़ ने की है तीनों बच्चों की परवरिश, हैं आदर्श पिता

Get Daily Updates In Email

रोमांस के किंग कहे जाने वाले सुपरस्टार शाहरुख़ खान ने अपने करियर के इतने सालों में कई फिल्मों में काम किया है. एक्शन, रोमांस और ड्रामा से भरपूर उनकी उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई करती हैं. अच्छे एक्टर होने के साथ ही अगर शाहरुख़ को लेकर यह कहा जाए कि वह एक अच्छे पति और अच्छे पिता भी हैं तो यह गलत नहीं होगा.

Courtesy

जी हां, शाहरुख़ खान अपनी पत्नी गौरी और अपने तीनों बच्चों से भी बहुत प्यार करते हैं. शाहरुख़ ने अपने तीनों बच्चों की परवरिश पूरी शिद्द्त से की है. शाहरुख़ के पिता आज इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनकी दी हुई सीख एक्टर आज भी याद रखते हैं और यही वजह है कि आज वह खुद अपने बच्चों की परवरिश इतने अच्छे तरीके से कर पा रहे हैं.

Courtesy

शाहरुख खान के पिता का नाम है मीर मोहम्मद ताज खान. उनके पिता फ्रीडम फाइटर थे. यह बात बहुत कम ही लोगों को पता है कि शाहरुख खान के पिता देश के सबसे कम उम्र के फ्रीडम फाइटर थे और उन्होंने आजादी की लड़ाई में हिम्मत के साथ अंग्रेजों से मोर्चा भी लिया था. यही नहीं शाहरुख खान के दादा भी फ्रीडम फाइटर थे. जिनका संबंध सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज से था.

Courtesy

एक्टर ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि उनके पिता कहते थे – ‘हम तुम्हारी उम्र में पहाड़ों पर नंगे पैर चढ़ जाते थे और अगर तुम चढ़ना चाहों तो चढ़ जाओ. नहीं चढ़ना चाहो तो कुछ मत करो, क्योंकि जो कुछ नहीं करते वो कमाल करते हैं.’

Courtesy

अपने पिता की इसी बात तो एक्टर ने याद रखा और आज आखिरकार उन्होंने सफलता की सीढ़ियां चढ़ी भी. एक्टर आज भी अपने पिता से जुड़ी ऐसी बातें अपने बच्चों जो सुनाते हैं. ताकि वह भी उनसे इंस्पिरेशन ले सके. शाहरुख खान की बॉन्डिंग अपने तीनों बच्चों के साथ काफी अच्छी है. यही वजह है कि एक्टर को अपने बेटे आर्यन के साथ एनीमेशन फिल्म ‘द लायन किंग’ में काम करने का मौक़ा मिला. इस फिल्म में इन दोनों ने ‘मुफासा’ और ‘सिंबा’ के लिए अपनी आवाज दी थी.

Published by Chanchala Verma on 22 Feb 2020

Related Articles

Latest Articles