रियलिटी शो जीत श्रेया ने बनाई अपनी पहचान, अमेरिका में 26 जून को मनाया जाता है उनका दिन

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड की मशहूर गायिका श्रेया घोषाल की आवाज बहुत ही मधुर है. उनके गाने लोगों को बहुत पसंद आते हैं. श्रेया घोषाल आज 36 साल की हो गई हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. श्रेया घोषाल का जन्म राजस्थान के रावतभाटा में हुआ था. उनके पिता विश्वजीत घोषाल न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे.

श्रेया ने चार साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था. टीवी शो ‘सारेगामापा’ से उन्हें बड़ा मौका मिला और आगे के रास्ते खुल गए. इस शो के होस्ट सोनू निगम थे जबकि संगीतकार कल्याण जी जज करते थे. श्रेया ‘सारेगामापा’ का खिताब जीतने में सफल रहीं. कल्याण जी ने श्रेया की आवाज सुन उनके माता-पिता को सलाह दी कि वह मुंबई आ जाए. श्रेया ने करीब डेढ़ साल तक कल्याण जी से क्लासिकल संगीत की शिक्षा ली.

श्रेया के डेब्यू का श्रेय निर्देशक संजय लीला भंसाली की मां लीला भंसाली को जाता है. लीला भंसाली ने श्रेया को रियलिटी शो में देखा था. उन्होंने ही संजय को सलाह दी थी. मां के कहने पर भंसाली ने श्रेया को गाने के लिए बुलाया और फिल्म ‘देवदास’ में मौका दिया. इस फिल्म का गाना ‘बैरी पिया’ सुपरहिट हुआ. तमाम परेशानियों के बावजूद श्रेया नाम कमाने में कामयाब हो गईं. सिंगिंग की प्रारंभिक शिक्षा उन्हें अपनी मां से मिली. फिल्मफेयर अवॉर्ड विजेता श्रेया के नाम पर आज भी अमेरिका के ‘ओहियो’ राज्य में 26 जून का दिन ‘श्रेया घोषाल डे’ के नाम से मनाया जाता है.

लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानने वाली घोषाल आज फिल्म उद्योग की एक प्रतिष्ठित गायिका हैं. और उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, कन्नड, गुजराती, मेइती, मराठी और भोजपुरी समेत विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए हैं. अपनी जादुई आवाज के दम पर श्रेया ने कई अवार्ड्स अपने नाम किए. उन्होंने अब तक करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में अपनी आवाज दी.

निजी जिंदगी की बात करें तो साल 2015 में श्रेया ने अपने बचपन के दोस्त शिलादित्य मुखोपाध्याय के साथ शादी के बंधन में बंधीं. शादी की सभी रस्में बंगाली रीति रिवाज से हुई. दोनों ने करीब 10 साल तक एक दूसरे को डेट किया था.

Published by Yash Sharma on 12 Mar 2020

Related Articles

Latest Articles