कच्चे प्याज से लेकर ब्रोकली तक 10 ऐसी चीज़ें जो हैं आपके लिए फायदेमंद, जरूर करें इनका सेवन

Get Daily Updates In Email

आपके किचन में ऐसी कई चीज़ें होती हैं जिनको कच्चा खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कौन सी हैं ये चीज़ें –

1. कच्चा प्याज –

प्याज में सल्फर कंपाउंड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जिसे खाने से फेफड़े और दांत स्वस्थ रहते हैं.

Courtesy 

2. कच्चा लहसुन –

इसमें सल्फर से भरपूर एमिनो एसिड ‘एलिन’ होता है. इसके साथ ही लहसुन में एक प्रोटीन बेस्ड एंजाइम ‘एलिनास’ भी पाया जाता है. लहसुन सर्दी और फ्लू के लिए बहुत उपयोगी होता है.

3. लाल शिमला मिर्च –

कच्ची लाल मिर्च में विटामिन सी, बी6, ई और मैग्निशियम की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है. लेकिन इसे पकाने से इसका विटामिन सी कम हो जाता है. इसलिए सलाद के साथ इसका सेवन आप कर सकते हैं.

4. कच्चा नारियल –

नारियल पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है जिसका कारण है इसमें मौजूद इलैक्ट्रोलाइट्स, सोडियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम. लेकिन नारियल के सूखने के बाद यह पोषक तत्व कम हो जाते हैं.

Courtesy 

5. कच्चा टमाटर –

इसमें जरूरी विटामिन, मिनिरल्स और पोषण होते हैं. इसे खाना बोन लास, कैंसर, मधुमेह, किडनी में पथरी, हृदय रोग और मोटापे में फायदेमंद है.

6. ब्रोकोली –

ब्रोकोली में विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोटीन होता है. इसके साथ ही इसमें सल्फोराफेन नाम का तत्व होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा यह एजिंग से लड़ने में भी मदद करता है.

7. नट्स –

कच्चे नट्स खाने से इसका पूरा पोषण शरीर को मिलता है. पकाने या रोस्ट करने से नट्स का पोषण कम हो जाता है.

8. चुकंदर –

विटामिन्स के पावरहाउस चुकंदर में विटामिन सी, पोटेशियम, मैंग्निज, विटामिन बी और फोलेट होता है. जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छा करता है, ऊर्जा को बढ़ाता है साथ ही सूजन और जलन से लड़ने में भी मदद करता है.

Courtesy 

9. जैतून का तेल –

जैतून का तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है लेकिन पकाते समय यह नष्ट हो जाता है.

10. बेरी –

रास्पबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसी बेरी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसके साथ ही इसमें बेरी में रिजर्वाट्रोल भी होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद है.

Published by Chanchala Verma on 30 Mar 2020

Related Articles

Latest Articles