सर्दी से ज्यादा गर्मी में होती है पैरों को देखभाल की जरूरत, जानें टिप्स

Get Daily Updates In Email

किसी भी महिला के लिए उसके पैर आकर्षण का केंद्र होते हैं. लेकिन पैरों में होने वाला रूखापन और एड़ियों का फटना कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनकी वजह से पैरों की सुंदरता कम होती है. जिस वजह से खास तौर पर पैरों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. सर्दियों में तो लोग पैरों का ध्यान रखते ही हैं लेकिन गर्मियों के मौसम पैरों की देखभाल करना जरूरी होता है. सर्दियों में मोज़े और जूते पहनकर लोग अपने पैरों का ध्यान रखते हैं लेकिन गर्मियों में ऐसा नहीं किया जा सकता. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गर्मियों में पैरों ख्याल रखने के लिए कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी मदद करेंगे –

1. हफ्ते में एक बार अपने पैर की उंगलियों की अच्छे से सफाई करें. इसके साथ ही नाखूनों पर क्यूटिकल ऑयल रगकर 10 मिनट के लिए अपने पैरों को हल्के गर्म पानी में रखें. इसके साथ ही अपनी पेडीक्योर किट से क्यूटिकल्स को हटाएं. अगर आप पार्लर जा सकती हैं तो हर दो हफ्ते में पार्लर जाकर पेडीक्योर कराएं. इससे आपको पैर साफ़ और मुलायम बने रहेंगे.

Courtesy 

2. अब आप अपने पैरों को मुलायम रखने के लिए उन्हें एक्सफोलिएट करना शुरू करें. रोजाना पैरों की सफाई करना जरूरी है. ताकि पैरों की डेड स्किन निकल जाए. पैरों को अच्छे से स्क्रब करने के साथ ही एड़ियों को रगड़ कर साफ करें. आप पैरों को गुनगुने पानी में रखें इससे भी डेड स्किन आसानी से निकल जाती है.

Courtesy 

3. पैरों को मॉइश्चराइजर करना भी काफी जरूरी जाओ. इसके लिए आप रात में फुट क्रीम लगाना ना भूलें. इससे आपके पैर मुलायम रहेंगे. साथ ही ध्यान दें कि पैरों की अंगुलियों का अच्छे से मसाज हो.

Courtesy 

4. जब आप पैरों पर गर्म पानी डालें तो इस बात का जरूर ध्यान दें कि पैरों को ज्यादा गर्म पानी में न भिगोएं. अगर आप ज्यादा गरम पानी अपने पैरों की त्वचा पर डालेंगे तो यह पैरों की स्किन को रूखा कर सकता है. पैरों को साफ करने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

Published by Chanchala Verma on 15 Apr 2020

Related Articles

Latest Articles