शरीर से रोगों को दूर रखने के लिए जरूरी है इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखना, आयुर्वेद में है इसका इलाज

Get Daily Updates In Email

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का अच्छा होना बहुत जरूरी है. आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी के अनुसार – ‘हमें किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन से हमारी इम्यूनिटी ही बचाती है. अगर हमारी भी इम्यूनिटी मजबूत हो जाए तो हमारी मुश्किल हल हो जाएगी. इसी के साथ उन्होंने 8 आयुर्वेदिक उपायों के बारे में भी बताया है जिससे हम अपनी इम्‍यूनिटी मजबूत बना सकते हैं –

1. सेब का सिरका –

Courtesy 

सेब के सिरके और लहसून में इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने की काफी पावर होती है क्योंकि इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटर होते हैं. आप सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की 2 कलियों को 1 दिन छोड़कर खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी.

2. आंवला –

Courtesy 

यह विटामिन सी का सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है. बता दें विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में मदद करता है. इसलिए इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए आप रोजाना सुबह आंवला चूर्ण की आधा चम्मच लेकर इसे शहद के साथ मिलाकर खाए. कुछ ही दिनों में आपकी इम्यूनिटी बढ़ने लगेगी.

3. हल्दी –

Courtesy 

एंटिसेप्टिक हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करती है. आधा छोटी चम्‍मच हल्दी पावडर को शहद में मिलाकर रोज़ाना सोते समय दूध से लें. इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि शहद को गैस में न पकाएं. शहद भी इम्यूनोमॉड्यूलेटर है. यह सबसे आसान और घर में उपलब्ध होने वाली चीज़ है.

4. धूप –

Courtesy 

धूप सबसे अच्छा और बिना किसी खर्च का इम्यूनिटी बढ़ाने का साधन है. धूप से विटामिन डी के साथ ही इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले विटामिंस भी शरीर को मिलते हैं. रोज कम से कम 30 मिनट धूप में बिताने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होने के साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलेगी.

5. अजवाइन –

Courtesy 

अजवाइन के तेल में फिनोल मुख्य रूप से थाइमोल और कुछ कारवाक्रोल होता हैं. जो शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

6. लहसुन –

Courtesy 

मसाले में इस्तेमाल किया जाने वाले लहसुन में एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीबैक्‍टीरियल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं. वायरल संक्रमणों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हार्ट के लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

7. मेडिटेशन करें –

Courtesy 

मन को शांत रखने और टेंशन ना लेने से बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ जाती है. इसलिए अपने मन को शांत रखें और रोज कुछ मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें.

8. गिलोय –

Courtesy 

गिलोय में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर की फ्री रेडिकल्‍स से रक्षा करने के साथ ही इम्‍यूनिटी भी बढ़ाता है. गिलोय खाने से व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को रेग्यूलेट करने में मदद मिलती है.

Published by Chanchala Verma on 29 Apr 2020

Related Articles

Latest Articles