गर्मियों में बनने वाली ये 5 होममेड ड्रिंक्स मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ ही देगी शरीर को राहत और फायदे

Get Daily Updates In Email

गर्मी के मौसम में तबीयत का खास तौर पर ध्यान रखना पड़ता है. धूप की वजह से थकान और डिहाइड्रेशन महसूस होता है लेकिन गर्मियों में हम घर ने बनी ऐसी ड्रिंक्‍स पी सकते हैं. जिनसे गर्मी में शरीर को राहत और फायदा देंगी और इसी के साथ यह ड्रिंक्स पीने में भी टेस्टी लगती हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कौन सी हैं ये ड्रिंक्स –

1. आम पन्ना –

Courtesy 

गर्मी के मौसम में आम पन्ना पीने का एक अलग ही मजा है. यह आपको डिहाइड्रेशन से बचता था और साथ ही साथ शरीर का डाइजेशन भी सुधारता है. यही नहीं डायबिटीज से लड़ने में भी पन्ना मदद करता है. इसे बनाने के लिए कच्चे आम, ताजा पुदीना, चीनी, नमक और भुना जीरा पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. इन सब के मिलने से विटामिन ए और बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और आयरन भी शरीर को मिलता है.

2. लस्सी –

Courtesy 

लस्सी एक ट्रेडिशनल ड्रिंक है. पेट की समस्याओं से निपटने के लिए इसे खाने के बाद पिया जाता था लेकिन लस्सी के और भी कई फायदे होते हैं. लस्सी कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होती है. लस्सी को गुलाब जल, केसर, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर बनाने से इसके गुण बढ़ जाते हैं और इससे इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है. यह हड्डियों को भी मजबूत करने के साथ ही डाइजेशन, त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाने और बॉडी को ठंडा रखने का काम करता है.

3. मसाले वाला जलजीरा –

Courtesy 

जलजीरा गर्मियों में पसंद आने वाला ड्रिंक है. पुदीने की पत्तियों, नींबू के रस, काला नमक और ड्राई जीरा पाउडर के इस्तेमाल से इसे बनाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. जलजीरे से बलगम को कम करने में मदद मिलती है. शरीर को ठंडा रखने के साथ ही यह पेट की समस्याओं को भी दूर रखता है.

4. गन्ने का रस –

Courtesy 

मीठा होने की वजह से इसे सभी लोग पीना पसंद करते हैं. इसमें सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं. इसे चेहरे की झुर्रियां कम होती है. इसके साथ ही यह लिवर की समस्याओं, बॉडी से टॉक्सिन दूर करने का काम करता है. यह बुखार में राहत दिलाने के साथ ही शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है.

5. मैंगो शेक –

Courtesy 

गर्मियों का मौसम हो और आम ना खाएं. ऐसा कैसे हो सकता है. आमों से बना हुआ ड्रिंक प्रोटीन से भरपूर होता है. जिन्हें वजन बढ़ाना है. उनके लिए यह ड्रिंक बहुत फायदेमंद है. मैंगो शेक में आयरन, प्रोटीन, विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एनीमिया के रोगियों के लिए भी काफी अच्छा होता है. मैंगो शेक हार्ट और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है.

Published by Chanchala Verma on 30 Apr 2020

Related Articles

Latest Articles