कच्चे फलों को खाने से होते हैं शरीर को कई फायदे, जानिए इनके बारे में

Get Daily Updates In Email

गर्मियों में बाहर का कुछ भी खाने के लिए डॉक्टर्स मना करते हैं. गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और फ्रूट्स खाने चाहिए. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि कुछ ऐसे फल भी होते हैं जिन्हें कच्चा खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. अगर नहीं तो चलिए आज आपको बताते हैं कच्चे खाए जाने वाले फल और उनके फायदों के बारे में –

1. कच्चा आम –

Courtesy

आम कई लोगों का फेवरेट फल है. लेकिन कच्चा आम भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें डाइजे‍स्टिव-रेजिस्टेंस स्टार्च की काफी मात्रा पाई जाती है जो आंत और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए जरूरी होती है. कच्चे आम में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर होता है. जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और गर्मियों में होने वाले इंफेक्शन का खतरा होता है. लिवर हेल्थ को बूस्ट करने के साथ ही यह पित्त एसिड के स्राव को बढ़ाता है और आंतों को साफ करता है. मसूड़ों में होने वाली ब्‍लीडिंग, बदबू और दांतों की सड़न भी इससे खत्म होती है.

2. कच्चे केले खाने के फायदे –

Courtesy

हरे कच्चे केले दस्त के इलाज में काम आते हैं. यह बॉडी में फैट जलाने के प्रोसेस को बढ़ाता है. यह रेजिस्टेंस स्टार्च इंसुलिन के लिए बॉडी की संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है. जो टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. हरे केले में पोटेशियम भी भरपूर होता, जो ब्लड प्रेशर को कम और हार्ट अटैक, एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक जैसी समस्याओं को रोकता है.

3. कच्चे पपीते के फायदे – 

Courtesy

हरे पपीते में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. जो डाइजेशन को बढ़ावा देते हैं. इसके साथ ही इसमें फाइबर और पपैन भी  भरपूर मात्रा में होता है. यह एक एंजाइम है जो प्रोटीन की मदद कर डाइजेशन और सूजन को कम करता है. जिन महिलाओं को मासिक धर्म के अनियमित होने की समस्या है उन्हें पपीता जरूर खाना चाहिए.

Published by Chanchala Verma on 02 May 2020

Related Articles

Latest Articles