गर्मियों के आते ही सताने लगते हैं मच्छर, नेचुरल तरीके से इन्हें भगाने के लिए लगाएं ये पौधे

Get Daily Updates In Email

गर्मियां आते ही मच्छरों से होने वाली बिमारियों का डर सताने लगता है. मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी कई बीमारियां होती हैं. सभी लोग मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए अपने-अपने तरीके से इसका इलाज ढूंढते हैं. कुछ  दवाइयां इस्तेमाल करते हैं कुछ कीटनाशक तो कोई क्रीम, अगरबत्ती या लिक्विड मशीन का इस्तेमाल करते हैं. जो कुछ देर के लिए तो मच्छरों से छुटकारा दिला देते हैं लेकिन इनका असर खत्म होते ही मच्छर वापस आ जाते हैं. लेकिन इसका ऐसा उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान और बिना खर्च वाला है. दरअसल इस आर्टिकल में  आपको कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनसे मच्छरों को घर से दूर भगाया जा सकता है –

1. तुलसी –

Courtesy 

हिंदू धर्म में तुलसी को भगवान की तरह पूजा जाता है. इसे वातावरण तो शुद्ध होता ही है. इसके साथ ही साथ घर के दरवाजे या खिड़की के पास तुलसी का पौधा रखने से इसकी महक से मच्छर घर के अंदर नहीं आते हैं. इसके अलावा अगर मच्छरों के काटने के बाद लाल चकते हो गए हैं तो इस पर तुलसी के पत्तों को रगड़कर निजात पा सकते हैं.

2. गेंदा –

Courtesy 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, गेंदे के फूल और पत्तों की गंध मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है. अगर आप भी घर में गेंदे का पौधा लगाएंगे तो आसानी से मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही साथ ये फूल घर में सुंदर भी लगेंगे.

3. सिट्रानेला का पौधा (Citronella plant) –

Courtesy 

सिट्रानेला के पौधे की गंध से भी मच्छर घर से दूर रहते है. साथ ही बता दें कि मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम बनाने के लिए सिट्रानेला यूज किया जाता है.

4. लेमन बाम (Lemon balm) –

Courtesy 

यह पौधा घर की सजावट के लिए लगाया जाता है. इसके फूलों की गंध बहुत तेज होती है. जिसकी वजह से मच्छर पास नहीं आते हैं. इस पौधे को लगाते समय इस बात का भी खास ध्यान दें कि इसे धूप में न रखें.

5. एग्रेटम प्लांट –

Courtesy 

यह पौधा भी एक अच्छा मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है. इस प्लांट से कौमारिन नाम की एक गंध निकलती है. जो मच्छरों को दूर भगाती है.

Published by Chanchala Verma on 11 May 2020

Related Articles

Latest Articles