विटामिन C के सेवन से मजबूत होती है इम्यूनिटी, आम और पालक का सेवन है फायदेमंद

Get Daily Updates In Email

स्वस्थ रहने के लिए शरीर की इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना जरुरी होता है. विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. जिससे बीमारियों का ख़तरा दूर होता है. ऐसे में आज हम आपको उन फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसके सेवन से आप आसानी से अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.रिपोर्ट्स की माने तो विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, हृदय रोग, जन्म के पूर्व स्वास्थ्य समस्याएं, नेत्र रोग और साथ ही साथ त्वचा की झुर्रियों को भी कम कर सकता है. मिशिगन विश्वविद्यालय के एमडी, एमपीएच, शोधकर्ता मार्क मोयद का कहना है – ‘विटामिन सी पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है  और अच्छे कारण के साथ. विटामिन सी का उच्च रक्त स्तर संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आदर्श पोषण मार्कर हो सकता है.’  तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे फलों और सब्जियों के नाम जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है –

1. पालक –

Courtesy 

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसी के साथ पालक में विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है. पालक को अपनी डाइट में शामिल करने में इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो सकता है. इसके साथ ही साथ कैंसर, आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के मरीजों को भी पालक का सेवन करना चाहिए.

2. मुनक्का –

Courtesy 

मुनक्का पोषक तत्व तो शरीर को देता ही है. इसके साथ ही साथ यह मिनरल के अवशोषण में भी मदद कर सकता है.

3. पीली शिमला मिर्च –

Courtesy 

पीली शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इसे अगर आप अपनी डेली लाइफ में शामिल करेंगे तो सिर्फ 1 पीली शिमला मिर्च ही आपकी विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकती है. एक रिसर्च में पाया गया है कि इसमें करीबन 341 एमजी विटामिन सी होता है.

4. पपीता –

Courtesy 

इसमें विटामिन सी होने के साथ ही साथ इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. जिस वजह से जिन लोगों को डायबिटीज है या जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं. उन्हें रोजाना पपीता खाना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा पाचन तंत्र बेहतर करने का काम करती है.

इन फलों में होता है विटामिन सी –

अमरूद, संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी, आवंला, लीची, आम, अनानस और चेरी.

Published by Chanchala Verma on 11 May 2020

Related Articles

Latest Articles