नवापुर रेलवे स्टेशन है सबसे अलग, जिसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र में और आधा गुजरात में

Get Daily Updates In Email

शायद आप जानते होंगे कि भारतीय रेल का इतिहास 168 साल पुराना है. वहीं इनसे जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो मन को लुभाती हैं. देश की पहली ट्रेन बोरी बंदर से ठाणे चलाई गई थी. इस यात्रा में 400 लोगों ने सफर किया था. आज मुंबई की जनता बोरी बंदर स्टेशन को छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (CST) के नाम से जानती है. यह बात तो आपको पता है पर क्या आप यह जानते हैं कि देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जो दो राज्यों में बंटा है. शायद नहीं जानते होंग, कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं. इस स्टेशन का नाम “नवापुर रेलवे स्टेशन” है. इस रेलवे स्टेशन की खास बात यह है कि इसका आधा हिस्सा गुजरात व आधा हिस्सा महाराष्ट्र में पड़ता है.

रेलवे मंत्री पीयूल गोयल ने स्वयं इस स्टेशन की जानकारी ट्वीटर के माध्यम से दी है. रेलवे मंत्री ने कहा. “क्या आप जानते हैं देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जो दो राज्यों में स्थित है? सूरत-भुसावल लाइन पर नवापुर एक ऐसा स्टेशन है, जहां स्टेशन के बीचो-बीच दो राज्यों की सीमाएं लगती हैं. इसलिये इस स्टेशन का आधा भाग गुजरात में, तो शेष आधा महाराष्ट्र मे है.”

बात ज़रा ऐसी है कि गुजरात व महाराष्ट्र का बंटवारा होने से पहले ही नवापुर रेलवे स्टेशन बना था. और बंटवारे के बाद भी इस स्टेशन में कोई बदलाव नहीं हुआ. इसलिए अब यह स्टेशन दोनों राज्य में आधा-आधा आता है.

ImageSource

इस स्टेशन पर एक बेंच रखी है. आप देख सकते हैं कि एक साईड गुजरात लिखा है व दूसरे साईड महाराष्ट्र लिखा है. अब क्योंकि हम मीम वाले हैं तो ऐसे में एक जोक तो बनता है.

Published by Abhishek Sharma on 14 Jul 2020

Related Articles

Latest Articles