पीएम मोदी ने किया राम मंदिर का भूमिपूजन, सियाराम के नारे लगाते हुए कहा- आज जन्मभूमि मुक्त हुई

Get Daily Updates In Email

पूरे देश के लिए आज का दिन बहुत ही ख़ुशी का दिन है. कई सालों से अयोध्या में राम मंदिर बनने का इंतजार देश के लोग कर रहे थे. जो अब खत्म हो चुका है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचकर मंदिर निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया. मोदी सुबह ही अयोध्या के लिए रवाना हुए थे. पूरे अनुष्ठान और पूजा पाठ के साथ ही भूमि पूजन किया गया.

मोदी ने राम मंदिर के गर्भगृह का साष्टांग दंडवत प्रणाम कर आशीर्वाद लिया. सबसे पहले हनुमानगढ़ी जाने के बाद ही मोदी अयोध्या के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. राम जन्मभूमि परिसर में आयोजित किए हवन में भी मोदी सम्मिलित हुए. जहां कुछ साधु संत नजर आए और साथ ही संघ प्रमुख मोहन भागवत और आनंदी बेन पटेल के साथ ही योगी आदित्यनाथ भी नजर आए. इस प्रतिष्ठान में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया.

भूमि पूजन के साथ ही राम जन्मभूमि का डाक टिकट भी जारी किया गया है. बता दें करीब 5 लाख टिकट छापे जाएंगे. साथ ही योगी ने मोदी का सम्मान करते हुए उन्हें मूर्ति उपहार में दी. यही नहीं जनता को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने जय सियाराम के नारे भी लगाए. साथ ही उन्होंने राम भक्तों की बधाई दी. इसके साथ ही मोदी ने कहा कि – ‘आज जन्मभूमि मुक्त हुई है.’

बता दें आज से 29 साल पहले यानी साल 1991 में नरेंद्र मोदी ने नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वे यहां वापस तभी आएंगे, जब राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा. इस समय मोदी मुरली मनोहर के साथ अयोध्या पहुंचे थे. जिसके बाद साल 1990 में लालकृष्ण आडवाणी द्वारा आयोजित की गई राम मंदिर निर्माण यात्रा जो सोमनाथ से अयोध्या तक रखी गई थी. इसमें भी नरेंद्र मोदी सम्मिलित थे. एक इंटरव्यू के दौरान मोदी ने कहा था – ‘अब अयोध्या तब आऊंगा जब राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा.’ अपनी यह बात मोदी ने सच भी करके दिखाई है.

Published by Chanchala Verma on 05 Aug 2020

Related Articles

Latest Articles