नहीं रहे मशहूर शायर राहत इंदौरी, 70 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Get Daily Updates In Email

साल 2020 काफी बुरा साबित हो रहा है. इस साल में अब तक बॉलीवुड के कई सितारे दुनिया से अलविदा ले चुके हैं. इसी बीच अब मशहूर शायर राहत इंदौरी भी हमारे बीच नहीं रहे. बता दें राहत इंदौरी का निधन कोरोना महामारी की वजह से हुआ है. शायर ने अपने पॉजिटिव आने की जानकारी खुद ही सोशल मीडिया के जरिए दी थी. जिसके बाद अब राहत इंदौरी के इस तरह अचानक से दुनिया से चले जाने से सभी बहुत दुखी हैं. सभी के लिए इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल है.

पॉजिटिव आने के बाद राहत इंदौरी को अस्पताल में एडमिट किया गया था लेकिन वह अपनी जिंदगी की जंग नहीं जीत पाए. मंगलवार सुबह अपने पॉजिटिव आने की जानकारी शेयर करते हुए राहत इंदौरी ने ट्वीट किया और लिखा था – ‘कोविड के शुरुआती लक्षण दिखाई देने पर कल मेरा कोरोना टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ऑरबिंदो हॉस्पिटल में एडमिट हूं. दुआ कीजिये जल्द से जल्द इस बीमारी को हरा दूं.’इसके साथ ही राहत इंदौरी ने अपने चाहने वालों के लिए एक और इल्तेजा कही थी – ‘मुझे या घर के लोगों को फ़ोन ना करें, मेरी ख़ैरियत ट्विटर और फेसबुक पर आपको मिलती रहेगी.’

शायर के इस ट्वीट के बाद से लगातार सभी उनकी सलामती की दुआ कर रहे थे लेकिन इसका भी कुछ फायदा नहीं हुआ और आखिरकाए राहत इंदौरी इस दुनिया से चले गए.

View this post on Instagram

Tasveer 🙄

A post shared by Dr. Rahat Indori (@rahatindori) on

बात करें राहत इंदौरी की तो उनका जन्म इंदौर में 1 जनवरी 1950 में कपड़ा मिल के कर्मचारी रफ्तुल्लाह कुरैशी और मकबूल उन निशा बेगम के घर हुआ था. उनकी शुरूआती शिक्षा नूतन स्कूल इंदौर में हुई थी. जिसके बाद इस्लामिया करीमिया कॉलेज इंदौर से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की. जिसके बाद साल 1975 में उन्होंने बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से उर्दू साहित्य में एमए किया. आख़िरकार उन्होंने साल 1985 में मध्य प्रदेश के भोज मुक्त विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की.

Published by Chanchala Verma on 11 Aug 2020

Related Articles

Latest Articles