स्ट्रगल के दौर में खाने के लिए दोस्तों पर निर्भर रहते थे राजकुमार, बर्थडे पर जानें खास बातें

Get Daily Updates In Email

फिल्म इंडस्ट्री में कम समय में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले युवा और संजीदा अभिनेताओं में एक नाम राजकुमार राव का भी शामिल है. बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता राजकुमार राव ने बॉलीवुड में बहुत कम समय में अपनी पहचान बनाई. राजकुमार का जन्म 31 अगस्त 1984 को गुड़गांव में हुआ था. प्रारंभिक पढ़ाई गुड़गांव से पूरी करने के बाद राजकुमार ने स्नातक की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की. इसके बाद राजकुमार ने एफटीआई पुणे से भी पढ़ाई की और मुंबई शिफ्ट हो गए. जब राजकुमार दसवीं में थे तभी से उनके अंदर एक्टिंग का कीड़ा पलने लगा था.

राजकुमार राव के खाते में छोटे-बड़े रोल मिलाकर 20 से ज्यादा फिल्में हैं. लेकिन अगर आप राजकुमार की परफॉर्मेंस पर ध्यान दें तो वो हर किरदार में जान फूंक देते हैं. वो चाहे राजकुमार की ‘न्यूटन’ हो या फिर ‘अलीगढ़’ हर फिल्म में उनका अंदाज जुदा देखने को मिला है. राजकुमार राव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वह मुंबई काम की तलाश में आए थे तो उन्हें मुंबई में छोटे-मोटे विज्ञापन मिल जाते थे. उन विज्ञापनों में वह 10वें नंबर पर खड़े रहते थे. राजकुमार राव ने बताया था, ‘मैं तकरीबन 10000 रुपए महीना कमा लेता था लेकिन फिर भी कई दिन ऐसे थे जब मेरे पास कुछ नहीं होता था और मुझे अपने दोस्त को फोन कर खाने का जुगाड़ करना पड़ता था.’

राजकुमार के अभिनय की खूब सराहना हुई है. राजकुमार राव को एक के बाद एक कई फिल्में मिलनी लगीं. राजकुमार ने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दी हैं. जिसमें ‘रागिनी एमएमएस’, ‘शैतान’, ‘काय पो चे’, ‘शाहिद’, ‘शादी में जरूर आना’, ‘स्त्री’, ‘जजमेंटल है क्या’ आदि शामिल है. राजकुमार को फिल्म ‘काय पो चे’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. तो वहीं फिल्म ‘शाहिद’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.

राजकुमार राव पत्रलेखा के साथ रिलेशनशिप में हैं. हालांकि दोनों की जान पहचान FTII पुणे में ही हुई थी पर उनके बीच प्यार की शुरूआत एक शॉर्ट फिल्म की शूटिंग के दौरान हुई. राजकुमार और पत्रलेखा एक साथ फिल्म ‘सिटी लाइट’ में साथ नजर आ चुके हैं.

Published by Yash Sharma on 31 Aug 2020

Related Articles

Latest Articles