बर्थडे : काफी म्यूजिकल रही है आशा ताई की लव स्टोरी, अपने करियर में सिंगर गा चुकी हैं 12 हजार गाने

Get Daily Updates In Email

आशा भोसले हिंदी फिल्म जगत की मशहूर गायिका हैं. फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें ‘आशा ताई’ के नाम से भी जाना जाता है. आशा भोसले और राहुल देव बर्मन यानी आरडी बर्मन ने एक साथ कई हिट गाने दिए. उनकी जोड़ी हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन जोड़ियों में से एक थी. दोनों की प्रेम कहानी उनके संगीत की तरह काफी म्यूजिकल रही. आज ही के दिन 8 सितंबर 1933 को आशा ताई का जन्म हुआ था.

आशा ताई ने अब तक के अपने फिल्मी सफर में 12000 गानों में अपनी आवाज दी है. उन्होंने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत साल 1947 में की थी और तब से लेकर अब तक 20 भारतीय भाषाओं के गानों को वे अपनी आवाज दे चुकी हैं. इसमें हिंदी के साथ मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, तमिल, मलयालम शामिल हैं. साथ ही उन्होंने अंग्रेजी और रूसी भाषा में भी गाने गाए हैं.

View this post on Instagram

I hope to see you there! https://youtu.be/LpMzGO4aCk8

A post shared by Asha Bhosle (@asha.bhosle) on

आशा भोसले बॉलीवुड की ‘Nightingale’ कहलाने वाली लता मंगेशकर की छोटी बहन हैं. इस बात का असर उनके करियर पर हमेशा रहा है. बॉलीवुड में बतौर प्लेबैक सिंगर जहां एक तरफ लता को खुले बांहों से स्वीकार कर लिया गया था. वहीं आशा के लिए बॉलीवुड ने अभी दरवाजा नहीं खोला था. बहन लता के मुकाबले आशा को बहुत कम गानों के ऑफर मिलते थे. इतना ही नहीं कई गायकों ने उनकी तुलना उनकी बहन से करते हुए उन्हें गाने के काबिल ही नहीं बताया था.

आशा भोसले को अपने करियर की शुरुआत में उन्हें बेहद कड़ा संघर्ष करना पड़ा था. जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की तब लता मंगेशकर एक सुपरस्टार सिंगर थीं. उनके साथ गीता दत्त और शमशाद बेगम का करियर भी ऊंचाईयों पर था. ऐसे में आशा का नंबर बॉलीवुड की प्लेबैक सिंगर्स की लिस्ट में बहुत दूर था. आशा भोसले के नाम सबसे ज्यादा रिकॉर्डिंग करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

साल 2011 में उन्होंने इस रिकॉर्ड को पाया था. 2006 में आशा ने बताया था कि अपने करियर में 12,000 गाने गाए हैं. जिनमें सोलो, डुएट और मल्टीप्ल सिंगर्स के साथ गाए गाने शामिल हैं. उन्होंने गिनीज सम्मान पाने में मदद के लिए संगीत शोधकर्ता विश्वास नेरुरकर को धन्यवाद दिया था.

Published by Yash Sharma on 08 Sep 2020

Related Articles

Latest Articles