बर्थडे: मुंबई में काम की तलाश के दौरान सड़कों पर सोते थे अनुराग, फिल्मों को सोच से दी नई दिशा

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के मशहूर डॉयरेक्टर अनुराग कश्यप का आज बर्थडे है. अनुराग का जन्म 10 सितंबर 1972 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था. अनुराग फिर 1993 में मुंबई आ गए. अनुराग कश्यप की गिनती उन चुनिंदा लोगों में की जाती है, जिन्होंने समकालीन हिंदी सिनेमा में ज़रूरी बदलाव को जन्म देकर इसकी दिशा को बदल दिया. अनुराग को उनकी रीयलिस्टिक फ़िल्मों के लिए जाना जाता है.

अनुराग ने हिंदी सिनेमा का परिचय बिलकुल अलग तरह की फ़िल्मों से कराया, अक्सर उनकी फ़िल्मों में हैप्पी एंडिंग नहीं होती. उनकी फ़िल्में इस समाज के लिए एक आईने का काम करती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक अनुराग जब मुंबई आए थे तब उनके जेब में 5 से 6 हजार रुपए ही थे. मुंबई शहर में पहले 8-9 महीने वह काफी परेशान रहे. इस दौरान उन्हें सड़कों पर भी सोना पड़ा और काम की खोज में भटकना भी पड़ा. तब कहीं जाकर उनको पृथ्वी थिएटर में काम मिला. लेकिन उनका पहला प्ले आज तक पूरा नहीं हो सका, क्योंकि उस दौरान डायरेक्टर का निधन हो गया था.

अनुराग को फ़िल्म इंडस्ट्री में पहचान 1998 में आई फ़िल्म ‘सत्या’ से मिली थी. रामगोपाल वर्मा की ‘सत्या’ को अनुराग कश्यप ने लिखा था. इस फ़िल्म के बाद अनुराग ने निर्देशन के क्षेत्र में अपना हाथ आज़माया और 2003 में ‘पांच’ नाम की फ़िल्म को डायरेक्ट किया. हालांकि उनकी ये फ़िल्म रिलीज़ नहीं हो सकी. बता दें कि अनुराग की कुछ फिल्मों की दीवानगी फैन्स में काफी जबरदस्त है.

India’s movie director Anurag Kashyap poses during a photo call to present his latest movie “No Smoking” at the Rome International Film Festival October 24, 2007. REUTERS/Dario Pignatelli (ITALY)

‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘देव डी’, ‘गुलाल’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’, ‘बॉम्बे टॉकीज’, ‘अग्ली’, ‘बॉम्बे वेलवेट’, ‘रमन राघव 2.0’ जैसी उनकी फिल्मों को फैन्स खूब पसंद करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2 शादियों के बाद अब अनुराग को शुभ्रा शेट्टी से प्यार हो गया है. इसके मुताबिक शुभ्रा, अनुराग से 22 साल छोटी हैं. खबरें हैं कि शुभ्रा ने ‘फैंटम फिल्म्स’ ज्वाइन की थी और इसी के बाद से दोनों में नजदीकियां बढ़ने लग गई थी. बता दें कि अनुराग ने पहली शादी फिल्म एडिटर आरती बजाज से की थी, 2009 में उनसे तलाक हो गया था. वहीं दूसरी शादी अनुराग ने कल्कि कोचलिन से की थी, जिनसे उनका तलाक 2015 में हो गया था.

Published by Yash Sharma on 10 Sep 2020

Related Articles

Latest Articles