बर्थडे : सुर साम्राज्ञी लता ताई ने कड़ी मेहनत से बनाया अपना मुकाम, 36 भाषाओं में गा चुकी हैं गाने

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि भारतीय संगीत जगत में जो मुकाम लता मंगेशकर ने हासिल किया वह हर किसी के बस की बात नहीं है. लता ताई ने 7 दशक से भी ज्यादा समय तक संगीत की सेवा की और हजारों गाने गाए. लता मंगेशकर ने बहुत छोटी उम्र से ही सिंगिंग शुरू कर दी थी. इसके बाद उनके छोटे भाई-बहनों ने भी संगीत में खूब नाम कमाया.

लता ताई का जन्म 28 सितम्बर 1929 को इंदौर में हुआ था. वह अपने भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं. उनसे छोटी बहन मीना, आशा और उषा हैं. लता ने महज पांच साल की उम्र में ही अपने पिताजी से संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दिया था. वहीं पिताजी के चले जाने के बाद घर की सारी जिम्मेदारी उन्होंने ले ली. महान गायिका लता मंगेशकर लंबे समय तक पिता के सामने गाने की हिम्मत नहीं जुटा पाई थीं. फिर परिवार को संभालने के लिए उन्होंने इतना गाया कि सर्वाधिक गाने रिकॉर्ड करने का कीर्तिमान ‘गिनीज बक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में 1974 से 1991 तक हर साल अपने नाम दर्ज कराती रहीं.

13 साल की उम्र में उन्होंने 1942 में ‘पहिली मंगलागौर’ फिल्म में एक्टिंग की. कुछ फिल्मों में उन्होंने हीरो-हीरोइन की बहन के रोल किए हैं, लेकिन एक्टिंग में उन्हें कभी मजा नहीं आया. पहली बार रिकॉर्डिंग की ‘लव इज ब्लाइंड’ के लिए, लेकिन यह फिल्म अटक गई. मास्टर गुलाम हैदर ने ही लता को फिल्म ‘मजबूर’ के गीत ‘अंग्रेजी छोरा चला गया’ में गायक मुकेश के साथ गाने का मौका दिया. यह लता का पहला बड़ा ब्रेक था, इसके बाद उन्हें काम की कभी कमी नहीं हुई.

1974 में लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में परफॉर्म करने वाली वे पहली भारतीय हैं. लता मंगेशकर को भारत के तीनों सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न, पद्म भूषण और पद्म विभूषण सहित तीन राष्ट्रीय और चार फिल्म फेयर अवार्ड्स से नवाजा जा चुका है. लता ने सिर्फ एक संगीतकार लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के निर्देशन में ही 700 से अधिक गीत रिकॉर्ड करे हैं. संभवतः सर्वाधिक भाषाओं के गीत गाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के है. लता अब तक 36 भाषाओं में गीत रिकॉर्ड कर चुकी हैं.

Published by Yash Sharma on 28 Sep 2020

Related Articles

Latest Articles