उम्र के अंतर को नजरअंदाज कर दिलीप कुमार और सायरा बानो ने की थी शादी, देखें वेडिंग एल्बम

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार हिंदी सिनेमा ने नामचीन एक्टर हैं. वह आज तक कई एक्टर्स के लिए इंस्पिरेशन भी हैं. जितना दिलीप कुमार अपनी फिल्मों की वजह से सुर्ख़ियों में रहते थे. उतनी ही उनकी पर्सनल लाइफ भी चर्चा का विषय रह चुकी हैं. दरअसल दिलीप कुमार ने खुद से 22 साल छोटी सायरा बानो के साथ शादी की थी. इन दोनों की लव स्टोरी बॉलीवुड की प्रचलित लव स्टोरी है. आज इस आर्टिकल में हम आपको दिलीप साहब और सायरा बानो की लव स्टोरी के साथ ही उनकी शादी के अनसीन फोटोज भी दिखाने जा रहे हैं.

दरअसल दिलीप कुमार और सायरा बानो ने 11 अक्टूबर 1966 को शादी की थी. तब से लेकर आज तक इन दोनों के बीच का प्यार बरकरार है.

Courtesy 

दिलीप कुमार की फैन फॉलोइंग उस समय इस कदर थी कि उनकी फीमेल फैंस उनपर जान छिड़कती थीं. इन्हीं फैंस में शामिल थीं सायरा बानो.

Courtesy 

जब इन दोनों ने शादी करने का फैसला लिया था. तब सायरा बानो की उम्र 22 साल थी और उस समय दिलीप कुमार की उम्र 44 साल थी. अपने बीच के इस उम्र के अंतर को लेकर कई बार दिलीप कुमार सायरा बानो से शादी से पहले कई बार बात भी कर चुके थे. एक बार दिलीप कुमार ने सायरा से कहा था कि – ‘तुम मेरे सफेद होते बालों को तो देखो.’  लेकिन इन बातों का प्रभाव सायरा पर नहीं पड़ा और दोनों ने शादी की.

Courtesy 

हालांकि इन दोनों के रिश्ते में एक बार दरार आ चुकी है. दरअसल साल 1980 में दिलीप कुमार ने दूसरी शादी की. यह वह समय था जब यह बात सामने आई थी कि सायरा दोबारा मां नहीं बन सकती. रिपोर्ट्स की माने तो बच्चे के लिए दिलीप कुमार ने अइस्मां से दूसरी शादी की थी. इस समय सायरा बानो बुरी तरह से टूट गई थीं. लेकिन दिलीप कुमार की दूसरी शादी ज्यादा समय तक नहीं चली और दिलीप कुमार का अइस्मां से साल 1983 में तलाक हो गया.

Courtesy 

अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में दिलीप कुमार ने इस बात का खुलासा किया है कि सायरा एक बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन जन्म से पहले ही बच्चे की मौत हो गई थी. जिसके बाद से ही दोनों बुरी तरह से टूट गए थे. इस हादसे के बाद सायरा कभी मां नहीं बन सकीं. इतने उतार चढ़ाव आने के बाद भी ये दोनों हमेशा एक दूसरे के साथ रहे.

Courtesy 

दिलीप कुमार अब स्वस्थ नहीं हैं. ऐसे में सायरा उनके साथ साए की तरह साथ रहती हैं और उनका ध्यान रखती हैं.

Published by Chanchala Verma on 18 Oct 2020

Related Articles

Latest Articles