अमिताभ नहीं माता-पिता ने कुछ और ही तय किया था बिग बी का नाम, खुद एक्टर ने किया खुलासा

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की वजह से सुर्खियों में बने हैं. बिग बी शो की शूटिंग में काफी बिजी रहते हैं. साथ ही शो के दौरान बिग बी को कंटेस्टेंट्स के साथ मस्ती करते हुए भी देखा जाता है. यही नहीं बिग बी कंटेस्टेंट्स के साथ ही खुद की जिंदगी से जुड़े कई खुलासे भी करते रहते हैं. शो के दौरान बिग बी ने अपने नाम को लेकर ऐसा ही खुलासा किया था. जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

कुछ समय पहले प्रसारित हुए एपिसोड में क्विट इंडिया मूवमेंट से जुड़ा हुआ एक सवाल पूछा गया. जिसके बाद बिग बी ने एक किस्सा भी साझा किया. बिग बी ने बताया कि उनका नाम तो मां ने उनके जन्म से पहले ही रख दिया था. जिसके साथ ही अमिताभ ने यह भी बताया कि उनका यह नाम अमिताभ नहीं बल्कि इंकलाब था. इस खुलासे के साथ ही बिग बी ने इस नाम को रखने के पीछे का कारण भी बताया था.

अमिताभ ने किस्सा बताते हुए कहा कि उनका जन्म अक्टूबर, 1942 में हुआ था. ये वो दौर था जब भारत में क्विट इंडिया मूवमेंट जोरों पर था. बात अक्टूबर से कुछ समय पहले की है जब एक्टर अपनी मां तेजी बच्चन के पेट में थे. वे 8 महीने के थे. इस दौरान जब तेजी बच्चन ने देखा कि इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाता एक जुलूस निकल रहा है तो तेजी भी घर से बाहर निकल गईं और नारे लगाते हुए झुंड के साथ आगे बढ़ गईं.

आगे बिग बी ने बताया कि जब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन घर पर आए तो तेजी घर पर नहीं थीं. तेजी को घर पर ना पाकर हरिवंश घबरा गए कि ऐसी हालत में वो कहां चली गईं. तेजी को खोजा गया और रैली में से वापस लाया गया. तेजी आजादी के आंदोलन से बेहद प्रभावित थीं. उस समय हरिवंश राय बच्चन अपने किसी दोस्त के साथ थे. उनके दोस्त ने तुरंत हंसते हुए कहा कि तेजी जी के पेट में जो बच्चा है अगर लड़का हुआ तो उनका नाम इंकलाब रख देना चाहिए.

View this post on Instagram

बिन पूछे, एक कनखजूरा, घुस गया भैया कान में , बहु कोसिस की लोगन ने, पर उ पहुँचा दुसरे कान में ; बाहर निकल के, जोर से बोला, सुनो हमारी गाथा , इन साहिब के खोपरी में कुछ दिखी नहीं व्यवस्था । ऐँ ? क्या व्यवस्था मिली ना तुमको, हमें भी तो बताओ , घास फूस से भरा है कमरा, खुदय देख के आओ 🤣🤣🤣🤣🤣

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

अमिताभ के जन्म के बाद उनके पिता और मां दोनों ही एक्टर के इस नाम पर सहमत थे. लेकिन महान साहित्यकार और उनके पिता हरिवंश राय बच्चन के दोस्त सुमित्रानंदन पंत ने बच्चे का नाम अमिताभ रख दिया. हालांकि साल 1984 में बिग बी ‘इंकलाब’ फ़िल्म में।लीड रोल निभा चुके हैं.

Published by Chanchala Verma on 19 Oct 2020

Related Articles

Latest Articles