बर्थडे : क्रिकेट में अपना सिक्का चलाने वाले बल्लेबाज हैं विराट, उनके रिकार्ड्स पर डालते हैं नजर

Get Daily Updates In Email

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली गुरुवार यानि आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. 5 नवंबर 1988 को जन्मे कोहली क्रिकेट की दुनिया में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. यही वजह है कि टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे या फिर टी-20 तीनों ही फॉर्मेट में उनके बनाए रिकॉर्ड उनके नाम का गुणगान करते हैं. वह दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में एक हैं.

19 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कोहली ने आज रिकॉर्ड्स के मामले में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप भी जिताया है. उन्होंने 18 अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ दांबुला टेस्ट से डेब्यू किया. कोहली को जनवरी 2017 में वनडे और टी-20 का कप्तान बनाया गया था.

उन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 में 416 मैच खेलकर 70 शतक लगाए हैं. इस मामले में वह सिर्फ सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) से ही पीछे हैं. टेस्ट में कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं. बतौर कप्तान कोहली ने अबतक 6 दोहरा शतक कप्तान के तौर पर लगाए हैं. इस मामले में दूसरे नंबर पर ब्रायल लारा हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर 5 दोहरा शतक लगाए थे.

विराट कोहली एक साल में वनडे क्रिकेट में 6 शतक जमाने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं. कोहली ने बतौर कप्तान वनडे खेलते हुए साल 2017 में 6 शतक लगाए थे जो एक रिकॉर्ड है. वैसे वनडे में बतौर खिलाड़ी एक साल में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. तेंदुलकर ने 1998 में एक साल के अंतराल के दौरान कुल 9 शतक जमाने में सफलता पाई थी.

कोहली एक दशक में तीनों फॉर्मेट में कुल 20 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. 2019 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में यह उपलब्धि हासिल की. वनडे में सबसे तेज 8 हजार, 9 हजार, 10 हजार और 11 हजार रन बनाने वाले कोहली इकलौते बल्लेबाज हैं. इस मामले में उन्होंने सचिन को पीछे छोड़ा है. पहली तीन टेस्ट पारी में शतक जड़ने वाले कोहली बतौर कप्तान पहले बल्लेबाज हैं.

 

Published by Yash Sharma on 05 Nov 2020

Related Articles

Latest Articles