IPL-13 : दिल्ली को हराते हुए पांचवीं बार मुंबई इंडियंस ने पहना ताज, रोहित और बोल्ट बने जीत के हीरो

Get Daily Updates In Email

आईपीएल सीजन13 के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) और मुंबई इंडियंस (MI) आमने-सामने रहीं.आईपीएल 2020 का फाइनल मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. जहां मुंबई इंडियंस पांचवां आईपीएल खिताब जीतने को तत्पर थी. वहीं दिल्ली भी अपने दमदार जोश में दिखी. ऐसा बहुत कम ही होता है कि सबसे प्रबल दावेदार दो टीमें ही खिताब के लिए आपस में टकराए. इस बार हालांकि शीर्ष दो टीमें ही आमने -सामने रही. मुंबई ने 15 में से 10 मैच जीते जबकि दिल्ली ने 16 में से नौ मैचों में जीत दर्ज की थी.

दिल्ली कैपिटल्स में मार्कस स्टोइनिस, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कागिसो रबाडा, प्रवीण दुबे और एनरिच नॉर्टजे को शामिल किया. वहीं मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवन में क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जयंत यादव, नाथन कूल्टर नाइल, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह को जगह मिली.

बोल्ट की घातक गेंदबाजी के दम पर मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 156 रन पर रोक दिया था. बोल्ट ने तीन विकेट चटकाए. दिल्ली की ओर से कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 65 रन बनाए. अय्यर के अलावा पंत ने 56 रन बनाए. अय्यर और पंत ने चौथे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी निभाई थी. अय्यर ने 50 गेंदों का सामना किया जिसमें 2 छक्के और 6 चौके लगे थे. दिल्ली ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 156 रन बनाए. मुंबई की ओर से बोल्ट ने 4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट और नाथन कुल्टर नाइल ने दो विकेट लिए.

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम मुंबई को पहला झटका पांचवें ओवर में डीकॉक के रूप में लगा. डीकॉक ने 1 छक्के और 3 चौके की मदद से 12 गेंदों में 20 रन बनाए. उसके बाद क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव ने रोहित का अच्छा साथ निभाया. लेकिन मुंबई इंडियंस को 11वें ओवर में दूसरा झटका लगा. सूर्यकुमार यादव 20 गेंदों में 19 रन बनाकर रन आउट हुए थे.

इसके बाद ईशान किशन और रोहित शर्मा ने मिलकर टीम की नैया पार लगाई. लेकिन रोहित शर्मा 68 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने अपनी पारी में चार छक्के और पांच चौके लगाए. किशन ने धुआंधार पारी खेलते हुए 18 गेंदों में 33 रन बनाए और नाबाद रहें. मुंबई ने आईपीएल का पांचवा खिताब अपने नाम किया. मुंबई ने यह मैच 5 विकेट्स से नाम कर आईपीएल में अपनी बादशाहत कायम रखी.

 

Published by Yash Sharma on 10 Nov 2020

Related Articles

Latest Articles