बच्चों को पर्यावरण से जोड़ने के लिए आगे आईं आलिया, बनाई बच्चों की प्लास्टिक फ्री क्लोदिंग रेंज

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड के सितारे अक्सर अपनी फिल्मों के साथ ही दूसरी गतिविधियों में भी हिस्सा लेते रहते हैं. इसी बीच अब आलिया भट्ट ने भी अपनी फिल्मों के साथ दूसरे बिज़नेस में भी हाथ आजमाना शुरू कर दिया है. दरअसल आलिया भट्ट ने सब से अलग बच्चों की एक क्लोदिंग रेंज विकसित की है. जिसकी खास बात यह है कि इसमें प्लास्टिक का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. जिससे बच्चों को पर्यावरण संरक्षण करने जैसी अच्छी बातें भी सिखने को मिलेगी.

इस बारे में आलिया भट्ट ने खुद भी कुछ बातें शेयर की हैं. आलिया ने इस बारे में बात करते हुए कहा है – ‘दुनिया के लिए मौजूदा वक्त बहुत अनिश्चितताओं का है. कुदरत शायद इसी बहाने हमसे कुछ कहना चाह रही है और, वह ये कि अगर हमने प्रकृति के साथ यूं ही बर्ताव जारी रखा तो इसकी कीमत भी हमें ही चुकानी होगी. कुदरत के साथ-साथ जी सकने का एक ही रास्ता है और वह ये है कि हमें भी कुदरत का ख्याल रखना होगा, तभी वह हमारा ख्याल रख पाने लायक लंबे समय तक बच सकेगी.’

इसे लेकर आलिया भट्ट कहती हैं – ‘उनकी ताजा पहल बच्चों की दुनिया के लिए उत्पादों का एक ऐसा संसार बनाना है जो सीधे प्रकृति से जुड़ा हो. ये सब मैं इसलिए कर रही हूं ताकि इन बातों के बारे में बच्चों को शुरू से ही जानकारी दी जा सके. भविष्य उन्हीं का है और आने वाले दिनों की सुरक्षा का पाठ वह जितनी जल्दी सीख सकें, उतना ही बेहतर.’

आलिया के इस कंपनी को खोलने से पर्यावरण को तो सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी ही और साथ ही साथ बच्चों में भी नेचर के लिए प्यार जागेगा. बता दें इस कंपनी के लिए आलिया ने किसी निवेशक की मदद नहीं ली है. रिपोर्ट्स की माने तो आलिया ने इस कंपनी के लिए खुद का ही पैसा लगाया है. शुरूआत में आलिया की कंपनी दो साल से 14 साल के बच्चों के लिए प्राकृतिक रेशों से बनने वाले कपड़े बनाने वाली हैं. कपड़ों में तो प्लास्टिक नहीं होगा और ना ही इन कपड़ों में बटन में प्लास्टिक का इस्तेमाल होगा. ये पूरी तरह से प्लास्टिक फ्री होने वाले हैं.

गौरतलब है कि आलिया भट्ट इसके पहले ‘कोएक्जिस्ट’ नाम की भी एक मुहिम शुरू कर चुकी हैं. जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पर्यावरण और पशु कल्याण के लिए काम करता है. एक्ट्रेस ने मीसू (मी वार्डरोब सू वार्डरोब) नाम का अभियान भी शुरू किया था. जिसमें मशहूर हस्तियां अपने कपड़े लोगों के साथ शेयर करती हैं.

Published by Chanchala Verma on 26 Nov 2020

Related Articles

Latest Articles