बर्थडे: मल्टी टैलेंट से भरपूर हैं जावेद जाफरी, कॉमेडी और डांस के तड़के से सबकी पसंद बने एक्टर

Get Daily Updates In Email

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता जावेद जाफरी अपना जन्मदिन 4 दिसंबर को मनाते हैं. वह बॉलीवुड के उन कलाकारों में से एक हैं जिन्हें अदाकारी विरासत में मिली है. जावेद जाफरी का फिल्मों में मुख्य अभिनेता के तौर पर भले ही कुछ खास करियर ना रहा हो लेकिन उन्होंने सह कलाकार के तौर अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीता है. खासकर कॉमेडी फिल्मों से एक्टर ने अपनी अलग छाप छोड़ी है.

1985 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले जावेद जाफरी ने अपने फिल्मी करियर में काफी उतार चढ़ाव देखे हैं. 1985 में आई फिल्म ‘मेरी जंग’ से जावेद जाफरी ने बॉलीवुड में कदम रखा. इस फिल्म में वह विलेन की भूमिका में थे. इस फिल्म में उनके अभिनय को दर्शकों ने काफी पसंद किया. साथ ही इसी फिल्म का एक गाना ‘बोल बेबी बोल रॉक एन रोल’ से लोग उनकी डांसिग की प्रतिभा से भी वाकिफ हुए.

करियर की शुरुआत में जावेद ने बतौर लीड एक्टर फिल्म करने का मन बनाया था. लेकिन उनका वो दांव उल्टा ही पड़ गया और उन्हें बतौर मुख्य कलाकार कभी स्वीकार नहीं किया गया. लेकिन जब जावेद को अहसास हुआ कि वे बतौर एक्टर खुद को स्थापित नहीं कर पा रहे हैं, तब उन्होंने बड़ा फैसला ले लिया. अपने पिता और महान एक्टर जगदीप के करियर से सीख लेते हुए जावेद ने कॉमेडी का रुख कर लिया.

जावेद जाफरी के बारे में यह बात कम लोग ही जानते हैं कि वह एक्टिंग के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं. जावेद ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था. जावेद भाजपा के दिग्गज नेता और वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ लखनऊ से चुनाव हार गए. जावेद ने ‘धमाल’ सीरीज की तीनों फिल्मों, ‘3 इडियट्स’, ‘जजंतरम ममंतरम’ और ‘बाला’ में काम किया है. वहीं उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की है. उनकी पहली पत्नी ‘हिना’ फिल्म की हिरोइन जेबा बख्तियार थीं. वहीं जावेद ने दूसरी बार हबीबा जाफरी ने निकाह किया.

Published by Yash Sharma on 04 Dec 2020

Related Articles

Latest Articles