नए साल में लाइफ इंश्योरेंस करवाना पड़ेगा सस्ता, साथ ही मिलेंगे कई फायदे

Get Daily Updates In Email

सभी लोग लाइफ इंश्योरेंस तो लेते ही हैं. इसी बीच अगर आप नए साल की शुरुआत के साथ ही लाइफ इंश्योरेंस लेना चाहते हैं. तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है. दरअसल आने वाले साल में टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना काफी आसान होने वाला है. बीमा नियामक संस्था IRDAI ने सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी 2021 से सरल जीवन बीमा लॉन्च करने के आदेश दिए हैं. यह एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगी. जिससे ग्राहकों को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में काफी मदद मिलेगी. तो चलिए आपको बताते हैं. इससे जुड़ी खास जानकारी –

Courtesy 

क्या है यह सरल जीवन बीमा –

यह एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट होगा. जिसे 18 से 65 साल की उम्र के व्यक्ति ले सकेंगे. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा की गई जानकारी के हिसाब से इन पॉलिसी की अवधि 4 साल से लेकर 40 साल तक होगी. निर्धारित गाइडलाइंस के अनुसार सरल जीवन बीमा में 5 लाख से 25 लाख तक की पॉलिसी खरीद सकेंगे.

Courtesy 

सभी बीमा कंपनियों के लिए नियम और शर्तें समान होंगी. जिसमें सम-एश्योर्ड (कवर) राशि एवं प्रीमियम भी एक जैसा ही होगा. इससे क्लेम के वक्त विवाद की आशंका बहुत कम रह जाएगी. जो इसका एक बड़ा फायदा है. ग्राहक अपना प्लान चुनते समय विभिन्न बीमा कंपनियों के इस प्लान की कीमतें और क्लेम सेटलमेंट रेश्यो को कम्पेयर भी कर सकते हैं.

Courtesy 

पॉलिसी जारी होने के 45 दिनों में अगर किसी पॉलिसीधारक की मौत हो होती है, तो दुर्घटना में हुई मृत्यु के अलावा दूसरी किसी भी स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा. सरल जीवन बीमा के हिसाब से ग्राहकों को कोई भी मैच्योरिटी लाभ और सरेंडर वैल्यू भी नहीं दिया जाएगा.

Courtesy 

पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाने के बाद उनके नॉमिनी को बीमित राशि के बराबर क्लेम दिया जाएगा. यह स्पष्ट है कि इस पॉलिसी में सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं दिया जाएगा.

Courtesy 

आप अपने बीमा के लिए तीन तरह से पेमेंट कर सकते हैं. सिंगल प्रीमियम, 5-10 की अवधि के लिए लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट या रेगुलर लाइफ लॉन्ग मंथली प्रीमियम. आप इन तीनों में से कोई भी एक विकल्प चुन सकते हैं. इस पॉलिसी को खरीदने के लिए लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय किसी भी तरह की सीमा तय नहीं की गई है.

Published by Chanchala Verma on 30 Dec 2020

Related Articles

Latest Articles