जियो ने दिया अपने ग्राहकों को न्यू ईयर गिफ्ट, अब किसी भी नेटवर्क पर कॉल करना हुआ फ्री

Get Daily Updates In Email

नए साल के साथ ही जियो ने अपने कस्टमर्स को न्यू ईयर गिफ्ट दिया है. दरअसल रिलायंस जियो एक बार फिर वॉइस कॉल्स को बिल्कुल फ्री करने जा रहा है. जियो सब्सक्राइबर्स 1 जनवरी 2021 से अपने फोन से फ्री में वॉइस काल कर सकेंगे. इसके साथ ही इस तरह की सर्विसेज पर इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC – Interconnect usage charge) खत्म हो गया है. रिलायंस जियो ने आज ही इस बात की जानकारी साझा की है. इस बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि ऑफ-नेट डोमेस्टिक कॉल्स (Off-net domestic Calls) को बिल्कुल फ्री करने की प्रतिबद्धता का सम्मान किया जाएगा. आईयूसी चार्जेज खत्म होने के बाद डोमेस्टिक वॉइस कॉल्स फ्री कर दी जाएंगी. 1 जनवरी 2021 से दोबारा सभी कॉल्स फ्री कर दी जाएंगी.

जियो की इस घोषणा के बाद एक और खबर सामने आ रही है कि दूसरी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल के शेयर्स में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. इस घोषणा के बाद से अब नए साल से किसी भी नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो ग्राहकों को पैसे नहीं देने होंगे. यह सुविधा पूरे देशभर में लागू की जाएगी. फिलहाल, आईयूसी व्यवस्था की वजह से ग्राहकों को ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए पैसे देने पड़ते हैं.

बता दें कि सितंबर 2019 में टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल-टू-मोबाइल कॉल्स के लिए आईयूसी को जनवरी 2020 के आगे तक के लिए बढ़ा दिया था. जिसके बाद जियो ने अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए चार्ज लेना शुरू कर दिया था. हालांकि, जो चार्ज जियो लेता था वह आईयूसी चार्ज के बराबर ही था. साथ ही कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि ऑन-नेट डोमेस्टिक कॉल्स जियो नेटवर्क पर अभी भी बिल्कुल फ्री है. कंपनी ने आगे  कहा – ‘VoLTE जैसे एडवांस टेक्नोलॉजी का लाभ आम भारतीय नागरिकों तक पहुंचाने के लिए रिलायंस जियो प्रतिबद्ध है.’

जानकारी के लिए बता दें रिलायंस जियो ने अक्टूबर महीने में करीब 22 लाख से ज्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है. जिसके बाद कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 40.63 करोड़ के पार पहुंच चुकी है. जियो ने वायरलेस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा 2,45,912 ग्राहकों को जोड़ा है. इसके बाद भारती एयरटेल ने 48,397 ग्राहकों को फिक्सड लाइन कनेक्शन के जरिए जोड़ा है.

Published by Chanchala Verma on 31 Dec 2020

Related Articles

Latest Articles