रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया रेल यात्रियों को नए साल का तोहफा, जानिए इसके बारे में

Get Daily Updates In Email

नए साल की शुरुआत के साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल यात्रियों एक तोहफा दिया है. दरअसल नए साल के तोहफे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ई-टिकटिंग वेबसाइट के उन्नत संस्करण की शुरूआत की है. इस वेबसाइट को सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं के रूप में बताने के साथ ही रेलवे ने इसे यात्रियों के लिए ‘नए वर्ष के उपहार’ के रूप में पेश किया है.

Courtesy

आईआरसीटीसी की इस अपग्रेडेड वेबसाइट की खास बात यह भी है कि इसके जरिए एक मिनट में कम से कम 10,000 टिकटों की बुकिंग की जा सकती है. यही नहीं इस पर एक समय में करीब 5 लाख लोग एक साथ ‘लॉग इन’ भी कर सकते हैं. इस खास मौके पर गोयल ने कहा – ‘रेलवे देश की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है तथा रेल यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है. रेलवे टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए यह उन्नत ई-टिकटिंग मंच यात्री सुविधाओं को बढ़ाएगा.’

Courtesy

इसके साथ ही वेबसाइट में साइबर सुरक्षा को बढ़ाने पर भी स्पेशल ध्यान दिया गया है. अब आपको हम बताते हैं नई वेबसाइट के लॉन्च होने की मुख्य बातें –

बता दें आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर 6 करोड़ से ज़्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. इस ऐप का उपयोग हर दिन 8 लाख से ज्यादा टिकट बुक करने के लिए किया जाता है. कुल आरक्षित रेलवे टिकटों में से लगभग 83% टिकट ऑनलाइन फेसिलिटी के जरिए बुक किए जाते हैं.

Courtesy

वेबसाइट का जो मुख्य बदलाव है. वह है कि पहले मास्टर लिस्ट (पहले से सेव किए गए यात्रियों की सूची) से यात्रियों की जानकारी को चुनना पड़ता था, लेकिन अब अपने आप मास्टर लिस्ट सामने ‘सर्च रिजल्ट’ की तरह दिखाई देगी. इनमें से यात्रियों को चुना जा सकेगा. इसका मुख्य फायदा यह होगा कि यात्रियों की जानकारी भरने में टाइम वेस्ट नहीं होगा. इसके अलावा नई वेबसाइट की मदद से किसी स्टेशन पर कमरे की बुकिंग भी टिकट के साथ ही करने की सुविधा दी गई है.

Published by Chanchala Verma on 01 Jan 2021

Related Articles

Latest Articles