इण्डेन गैस के उपभोक्ताओं के लिए सिलिंडर बुक करना हुआ आसान, देना होगा सिर्फ मिस कॉल

Get Daily Updates In Email

एलपीजी गैस हर किसी के घर में इस्तेमाल किया जाता है. जिसे हम एक कॉल कर बुक करते हैं लेकिन अब इण्डेन गैस के ग्राहकों के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करना और भी आसान हो गया है. बता दें अब एक मिस्ड कॉल के जरिए ही आप अपना सिलिंडर बुक कर सकते हैं. इण्डेन गैस ने एक नंबर जारी किया है. जिसपर मिस कॉल देकर आप सिलिंडर बुक कर सकते हैं. यह नंबर है ‘8454955555.

Courtesy 

बीते दिन ही इस बात की आधिकारिक जानकारी साझा की गई है. बता दें पहले सिलिंडर बुकिंग के लिए ग्राहकों को काफी समय तक अपना कॉल होल्ड करना पड़ता है लेकिन अब मिस्ड कॉल के जरिए बुकिंग करने से आईवीआरएस कॉल्स के तरह ग्राहकों को कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं देना होगा.

Courtesy 

यह उन लोगों के लिए मददगार है. जो IVRS कॉल में परेशानियों का सामना करते हैं. इसमें बुजुर्ग लोगों के लिए एक और सुविधा दी गई है. तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर से इस मिस्ड कॉल फैसिलिटी को लॉन्च किया है. इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड क्लास प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल (Octane 100) के दूसरे चरण का भी अनावरण किया है, इसे इंडियन ऑयल द्वारा XP100 के नाम से ब्रांड किया जा रहा है. जो पेट्रोल हाईएंड कारों के लिए होगा. वहीं दूसरे चरण में XP100 को 7 अन्य शहरों – चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, कोच्चि, इंदौर और भुवनेश्वर में लॉन्च किया गया है. सबसे पहले इसे दिल्ली के लिए लॉन्च किया गया है.

Courtesy

इसके साथ ही भुवनेश्वर में एलपीजी कनेक्शन के लिए मिस्ड कॉल सर्विस को भी लॉन्च किया गया है. जल्द ही इसे देश के दूसरे शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा. इस बारे में बात करते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि गैस एजेंसियों और डिस्ट्रीब्युटर्स से कहा कि वो सुनिश्चित करें कि गैस डिलीवरी की अवधि एक दिन से कम कर कुछ घंटे तक किया जाए. आगे उन्होंने कहा कि देश ने एलपीजी को लेकर एक लंबी दूरी तय की है. 2014 से पहले करीब 6 दशक में एलपीजी कनेक्शन 2 करोड़ लोगों के पास था. अब पिछले 6 साल में यह बढ़कर 30 करोड़ तक पहुंच गया है.

Courtesy

इसके साथ ही प्रधान ने देश की सबसे पुराने यानी असम दिगबोई से आने वाले XP100 के पहले लोड को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह ईंधन विश्वस्तरीय गुणवत्ता का है और इससे हाई-स्पीड कारों का परफॉर्मेंस बढ़ेगा. मथुरा और बरौनी के साथ दिगबोई भी उन रिफाइनरीज में शामिल हो गया है. जहां XP100 पेट्रोल का उत्पादन किया जाता है. इसके लिए मौजूदा इन्फ्रास्ट्रक्चर का ही इस्तेमाल किया जाता है.

Published by Chanchala Verma on 02 Jan 2021

Related Articles

Latest Articles