आनंद महिंद्रा ने की अदार पूनावाला की तारीफ, किया उन्हें सलाम

Get Daily Updates In Email

वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया जंग लड़ रही है. ऐसे में भारत को अब कोरोना फ्री बनाने के लिए देश के सबसे पहले वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ (Covishield) को सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है. इस बारे में बात करते हुए बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि इससे करोड़ों जीवन बचाने में मदद मिलेगी. दरअसल, रविवार को ड्रग रेगुलेटर ने दो ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन को इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है. ये दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covaxin) हैं. कोविशील्ड को ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्रजेनेका ने मिलकर तैयार किया है. इस वैक्सीन का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कर रही है. जबकि, कोवैक्सीन को भारत बायोटेक (Bharat Biotech) उत्पादन कर रही है.

सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के कुछ देर बाद ही SII के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर उठाए गए जोखिम का फल अंतत: मिलने जा रहा है. आनंद महिंद्रा ने पूनावाला के ट्वीट का रिप्लाई किया और कहा कि जोखिम उठाना ही किसी भी बिजनेस का फंडामेंटल कैरेक्टर है. अदार पूनावाला द्वारा उठाए गए इस बड़े जोखिम से ही करोड़ों लोगों की जीवन बचाने में मदद मिलेगी. अपने इस ट्वीट में उन्होंने लिखा – ‘जोखिम उठाना ही किसी भी बिजनेस का मौलिक लक्षण है. इसके दो ही नतीजे होते हैं, लेकिन इसके सफल होने पर फायदा भी बहुत बड़ा होता है. @adarpoonawalla ने क्षमता बढ़ाने का बड़ा जोखिम लिया है. लेकिन उनका यह जोखिम केवल पैसे के मामले में ही फलदायी नहीं होगा, बल्कि इससे करोड़ों लोगों की जीवन बचाने में मदद मिलेगी. सलाम’

इसी बीच भारत बायोटेक द्वारा तैयार किए गए इस वैक्सीन को लेकर कुछ एक्सपर्ट्स सवाल भी उठा रहे हैं. उनका कहना है कि हाल ही में ही इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू हुआ है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद इसे शुरुआत में 30 करोड़ लोगों को लगाया जाएगा. जिसमें हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंट लाइन स्टाफ, राज्यों की पुलिस को शामिल किया जाएगा. बता दें वायरस वैक्सीन डिस्ट्रीब्युशन के लिए 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को विशेष तौर पर ट्रेनिंग दी जा चुकी है.

बात करें महामारी की तो अब तक देश में कुल 1,03,23,965 मामले सामने आ चुके हैं. यह आंकड़े रविवार को ही  स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए हैं. बात करें संक्रमण की संख्या की तो भारत पूरी दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है. यह बात भी सामने आई है कि संक्रमण के मामलों में सितंबर के बाद लगातार कमी देखने को मिली है. वहीं देश में महामारी की वजह से सामने आए मौत के आंकड़े 1,49,000 है.  इसी के साथ देश में फिलहाल 2,47,220 एक्टिव केसेस हैं.

Published by Chanchala Verma on 04 Jan 2021

Related Articles

Latest Articles