नील नितिन मुकेश ने ही रखे हैं एक साथ तीन नाम, खुद ही बता चुके हैं इसके पीछे की वजह

Get Daily Updates In Email

बॉलीवुड एक्टर नील नितिन मुकेश इंडस्ट्री के नामी एक्टर हैं. उनका नाम इंडस्ट्री के हैंडसम एक्टर्स में शुमार है. नील का फ़िल्मी बैकग्राउंड होने की वजह से उन्होंने एक्टिंग करियर में डेब्यू किया और साथ ही साथ अपनी एक्टिंग के जरिए सभी का दिल जीता. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर एक्टर के इतने बड़े नाम का कारण क्या है ?

बता दें नील नितिन मुकेश के नाम के पीछे बड़ा कारण है. नील नितिन मुकेश मशहूर गायक नितिन मुकेश के बेटे हैं और पॉपुलर अनुभवी सिंगर मुकेश के पोते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान नील ने यह बात कुबूल की थी कि सिंगिंग उनका शौक है लेकिन एक्टिंग उनका जुनून है. बता दें नितिन ने इंडस्ट्री में कई फिल्मों में काम किया है लेकिन वह सोलो सुपरहिट फ़िल्म देने में कामयाब नहीं हो पाए.

नितिन मुकेश का नाम बॉलीवुड की स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने एस्ट्रोनॉट नील आर्मस्ट्रांग के नाम पर रखा था. लेकिन आपको यह भी बता दें कि उनका असली नाम नील नितिन मुकेश चंद माथुर है. एक इंटरव्यू के दौरान नील ने अपने तीन नाम के पीछे का रहस्य बताया था. नील ने बताया था कि मेरा असली नाम नील माथुर है. जब मैं एडमिशन पाने से लगभग चुक गया था. तभी अचानक चपरासी ‘कल्चरल कोटा’ कहकर चिल्लाता है. ऐसे में मेरे पास फॉर्म पाने का कोई और रास्ता नज़र नहीं आया. इस आखिरी मौके को मैं अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहता था, इसलिए मैंने अपना नाम नील नितिन मुकेश बताया, ताकि मेरे फैमिली बैकग्राउंड के आधार पर मुझे एडमिशन मिल सके.’

एक्टर ने यह भी बताया कि उन्हें इन तीन नामों के महत्व का एहसास तब हुआ, जब प्रिसिंपल ने उन्हें अपने ऑफिस में बुलाया और बताया कि नील आप इन तीन अद्वितीय नामों के ज़रिए तीन पीढ़ियों को आगे ले जा रहे हैं. इन नामों के ज़रिए आप अपने माता-पिता को गौरवान्वित करें. प्रिसिंपल की बात सुनने के बाद एक्टर ने इन तीनों नामों के साथ ही आगे बढ़ने का फैसला किया.

बात करें वर्कप्लेस की तो नील ने श्रीराम राघवन की थ्रिलर फ़िल्म ‘जॉनी गद्दार’ से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. इस फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर बेस्ट डेब्यू के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. इस फिल्म के बाद उन्हें ‘आ देखें ज़रा’, ‘न्यूयॉर्क’, ‘जेल’, ‘लफंगे-परिंदे’, ‘प्लेयर्स’, ‘गोलमाल अगेन’ और ‘साहो’ जैसी कई फ़िल्मों में देखा जा चुका है. बता दें नील ‘विजय’ और ‘जैसी करनी वैसी भरनी’ फिल्म्स में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम कर चुके हैं.

Published by Chanchala Verma on 26 Jan 2021

Related Articles

Latest Articles