देश में हर दिन 90 लाख लोग पसंद कर रहे हैं बैंगनी कलर का यह फूल, इसके पीछे हैं कई वजहें

Get Daily Updates In Email

हमारे देश में कई तरह के फूल पाए जाते हैं लेकिन इन दिनों एक फूल लोगों को खूब पसंद आ रहा है. आलम यह है कि इस फूल को रोजाना करीब 90 लाख लोग पसंद कर रहे हैं. दरअसल, एक न्यूयॉर्क एस्टर की विकिपीडिया फोटो भारत में लोगों को खूब पसंद आई है. जिसका कारण भारत में टिकटॉक पर लगने वाला प्रतिबंध भी हो सकता है. विचाराधीन छवि को विकिमीडिया कॉमन्स पर होस्ट किया जाता है, जो कि मुफ्त उपयोग की जाने वाली छवियों, ध्वनियों, अन्य मीडिया का एक ऑनलाइन भंडार है. जिसका फ्री में इस्तेमाल और पुनरुत्पादन किया जा सकता है. यह एक बैंगनी फूल है, जो सामान्यतः उत्तरपूर्वी अमेरिका के मैदानी क्षेत्रों में पाया जाता है.

Phabricator पर एक पोस्ट, सभी विकिमीडिया योगदानकर्ताओं के लिए एक खुला सहयोग मंच है. जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि इस छवि को भारत में विभिन्न ISP से हर दिन लगभग 90 लाख लोग पसंद कर रहे हैं. विकिमीडिया में मशीन लर्निंग के निदेशक क्रिस अल्बोन (Chris Albon) ने मंगलवार को ट्रैफिक में आने वाले असामान्य उछाल के बारे में ट्वीट किया और लिखा – ‘चल रहे रहस्य के बारे में इस वास्तविक, लाइव टिकट की जांच करें.’ आगे उन्होंने लिखा – ‘मीडिया के लिए हमारे एक डेटा सेंटर के सभी अनुरोधों का 20% एक फूल की इस छवि के लिए है.’ अल्बोन ने आगे कहा – ‘कोई नहीं जानता कि क्यों ?’

इस तरह से आई ट्रैफ़िक की वृद्धि को Phabricator पोस्ट ने ‘बहुत ही अजीब’ मानते हुए लिखा – ‘ये बहुत अजीब है क्योंकि यह लगातार अलग-अलग आईपी से आते हैं. एक दैनिक ट्रैफ़िक पैटर्न का पालन करते हैं, इसलिए हम परिकल्पना कर रहे हैं कि भारत में मुख्य रूप से कुछ मोबाइल ऐप का उपयोग किया जाता है जो हॉटलिंक्स एक ऐसी स्क्रीन जैसे उदाहरण के लिए दी गई छवि.’ पेजव्यू के एक ग्राफ से यह भी जानकारी मिली है कि 8 जून से पहले, फूल को प्रत्येक दिन कुछ सौ व्यूज मिल रहे थे. द वाइस के अनुसार, यह संख्या 9 जून को बढ़कर 2,154 हो गई. 30 जून तक, फूलों की छवि प्रतिदिन 15 लाख से अधिक बार पसंद की जा रही थी. बैंगनी फूल के रहस्य की जांच कर रहे लोगों का मानना है कि भारत में टिकटॉक प्रतिबंध के बाद तैयार किए गए विभिन्न ऐप में से एक का उपयोग किया जा रहा था. हालांकि बाद में अल्बोन ने इस बात की पुष्टि की कि यह ट्रैफ़िक भारत के एक लोकप्रिय मोबाइल ऐप से आ रहा है.

Published by Chanchala Verma on 12 Feb 2021

Related Articles

Latest Articles